Markets

Nifty PSU Bank इंडेक्स में 18% की गिरावट, BoB, SBI के शेयर 20% तक लुढ़के, एक्सपर्ट्स की ये है राय

चुनाव नतीजों के बीच आज शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई। पब्लिक सेक्टर की बैंकिंग कंपनियों में आज 4 जून को जमकर बिकवाली हुई है। अब तक के रूझानों के मुताबिक एक बार फिर देश में NDA की सरकार बनती दिख रही है। हालांकि, ये नतीजे एग्जिट पोल के अनुमान से काफी अलग हैं। एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी की भारी जीत का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व वाली इंडी अलायंस ने जोरदार प्रदर्शन किया और सभी को चौंका दिया। निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स 1400 अंक या 17.55 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ 6,599.85 पर था, जो अप्रैल 2021 के बाद से एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है।

BoB, SBI के शेयर 20% तक लुढ़के

शनिवार को अधिकांश एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा लोकसभा चुनावों में 316 से 400 सीटें जीतकर भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापस आएगी। निफ्टी पीएसयू बैंक में बैंक ऑफ बड़ौदा के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट आई, जो 20% गिर गया। केनरा बैंक भी 20% लुढ़ककर ₹102.60 पर कारोबार कर रहा था। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड (SBI) और PNB में 15.34 फीसदी और 17.28 फीसदी की गिरावट आई। इस बीच IOB, बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ महाराष्ट्र में भी 16-20 फीसदी की गिरावट आई।

Nifty PSU Bank की गिरावट पर ये है एक्सपर्ट्स की राय

बिगुल के CEO अतुल पारख ने कहा, “इस तेज करेक्शन का कारण बढ़ती ब्याज दरों के कारण क्रेडिट ग्रोथ और प्रॉफिटेबिलिटी पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर बढ़ती चिंताएं हो सकती हैं। इसके अलावा, संकट में फंसी हाउसिंग फाइनेंस फर्म में निवेश के कारण बैंकों की एसेट क्वालिटी को लेकर होने वाली आशंकाओं ने भी बिकवाली को बढ़ावा दिया।”

स्टॉक्सबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट श्रेयांश वी शाह का मानना ​​है कि मध्यम अवधि में पीएसयू बैंक के लिए आउटलुक पॉजिटिव बना हुआ है। उन्होंने आगे कहा, “हमारा मानना ​​है कि पब्लिक सेक्टर के बैंकों के शेयरों में कोई फंडामेंटल शिफ्ट नहीं देखा गया है। हालांकि, मार्केट सेंटीमेंट के कारण इन शेयरों में बिकवाली देखी गई है। Q4FY24 के परिणामों का विश्लेषण करते हुए, जिसमें एसेट क्वालिटी में सुधार दिखा, हमारा मानना ​​है कि सेंटीमेंटल वैल्यू के अलावा किसी भी प्रमुख फैक्टर ने उनके शेयर की कीमत में गिरावट नहीं की है।”

एग्जिट पोल के बाद आई थी शेयर बाजार में रैली

सोमवार को पीएसयू बैंकिंग शेयरों में भी तेज उछाल देखा गया और निफ्टी पीएसयू बैंक 8053 के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। इंडेक्स ने 30 अप्रैल 2024 को छुए गए अपने पिछले हाई 7685.95 को पार कर लिया था। CNBC-TV18 से बात करते हुए एनविजन कैपिटल के MD और CEO नीलेश शाह ने कहा कि पीएसयू, इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेक्स-ओरिएंटेड सेक्टर जैसे क्षेत्रों में पीई रीरेटिंग और हायर मार्केट कॉन्फिडेंस के कारण अहम मूल्य वृद्धि देखी गई है। शाह का अनुमान है कि अगर एनडीए की सीटें 300 के आसपास आती हैं तो पीएसयू के PE मल्टीपल में नरमी आएगी, जिससे निवेशक ओवरवैल्यूड सेक्टर से फंड निकालकर अन्य सेक्टर्स में लगाएंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top