Lok Sabha Election

FMCG Stocks: 20% टूट गया Patanjali Foods, ढहते मार्केट में भी 12% चढ़ा यह एफएमसीजी स्टॉक

FMCG Stocks on LokSabha Election Result Day: बीजेपी और कांग्रेस के गठबंधनों के बीच कांटे की टक्कर में घरेलू मार्केट में चौतरफा बिकवाली दिख रही है। एफएमसीजी शेयरों की बात करें तो पतंजलि फूड्स (Patanjali Foods) टूट गए और यह BSE FMCG इंडेक्स का टॉप लूजर बन गया। इंट्रा-डे में यह 20 फीसदी टूटकर लोअर सर्किट पर आ गया था। इस इंडेक्स पर 30 स्टॉक्स लिस्टेड हैं और इस पर 20 शेयर रेड जोन में हैं और सबमें 4 फीसदी से अधिक की गिरावट है। वहीं दूसरी तरफ कुछ शेयर इस ढहते मार्केट में भी ऊपर चढ़े हैं जैसे कि हेरिटेज फूड्स 12 फीसदी से अधिक उछल गया।

BSE FMCG के स्टॉक्स की क्या है स्थिति?

बीएसई एफएमसजी पर लिस्टेड 30 शेयरों में से 10 स्टॉक्स ग्रीन जोन में हैं। इसमें सबसे अधिक तेजी हेरिटेज फूड्स में है जो इंट्रा-डे में 12 फीसदी से अधिक उछल गया। यह दक्षिणी भारत में प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है। एचयूएल, डाबर, ब्रिटानिया और नेस्ले जैसे शेयरों ने भी इस ढहते मार्केट में अपना दम दिखाया है। वहीं दूसरी तरफ पतंजलि फूड्स, बजाज हिंद और होनासा कंज्यूमर जैसे शेयरों में आज बिकवाली का तगड़ा दबाव है।

एग्जिट पोल के विपरीत नतीजे पर ढह गया मार्केट

लोकसभा चुनाव के सात चरणों में पड़े मतों की गणना आज हो रही है। ये नतीजे एग्जिट पोल के विपरीत हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी के गठबंधन एनडीए को प्रचंड बहुमत मिल रहा है और इसके चलते सोमवार 3 जून को शेयर मार्केट ने ऊंची छलांग लगाई थी। अब आज नतीजे आ रहे हैं तो यह पूर्व के अनुमानों के विपरीत बीजेपी और कांग्रेस के गठबंधनों के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है। इसके चलते मार्केट ढह गए हैं। एक कारोबारी दिन पहले सेंसेक्स और निफ्टी 3-3 फीसदी से अधिक उछलकर बंद हुए थे और आज दोनों 5-5 फीसदी से अधिक टूट गए हैं। बैंक निफ्टी 9 फीसदी से अधिक टूट गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top