Markets

India VIX: चुनाव नतीजों से शेयर बाजार में हाहाकार, 39% भागा वोलेटैलिटी इंडेक्स, निफ्टी में पिछले 2 साल की सबसे बड़ी गिरावट

Nifty Sees Biggest Fall: लोकसभा चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों ने शेयर बाजार में कोहराम मचा दिया है। NDA सरकार की उम्मीद से कमजोर चुनावी जीत मिलता सेंसेक्स और निफ्टी में पिछले कई सालों की सबसे बड़ी गिरावट आई और निवेशकों ने 4 जून को जल्दबाजी में बाजार से पैसे निकालने शुरू कर दिए। दोपहर 12 बजे के करीब, निफ्टी 1,300 अंकों से अधिक लुढ़कर 22,000 के नीचे चला गया, जबकि सेंसेक्स 4,200 से अधिक अंक गिरकर 72,250 के स्तर पर आ गया। दोनों इंडेक्सों में दिन के कारोबार के दौरान 5-6 प्रतिशत नीचे थे। यह फरवरी 2022 के बाद सेंसेक्स और निफ्टी में आई सबसे बड़ी गिरावट है।

इस बीच शेयर बाजार में अस्थिरता का संकेत देने वाला वोलैटिलिटी इंडेक्स, इंडिया VIX करीब 40 प्रतिशत उछलकर 29 अंक से ऊपर पहुंच गया। यह कम से कम पिछले 9 सालों में वोलैटिलिटी इंडेक्स में आई सबसे बड़ी उछाल है। इससे साफ पता चलता है शेयर बाजार में अस्थिरता काफी बढ़ गई है।

निफ्टी अपने अहम सपोर्ट लेवल से नीचे गया

आज की गिरावट के साथ, निफ्टी ने 22,400 से 22,450 के अपने अहम सपोर्ट लेवल को तोड़ दिया, जिस पर यह 17 मई से कायम था। SBI सिक्योरिटीज में टेक्निकल और डेरिवेटिव रिसर्च के हेड, सुदीप शाह का कहना है कि निफ्टी अब अपने 10-20 दिनों के शॉर्ट-टर्म EMA (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज) से भी नीचे चला गया है।

शाह ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि निफ्टी के लिए अगला अहम सपोर्ट लेवल 21,900-21,750 का स्तर हो सकता है, जो मार्च-अप्रैल-मई 2024 के स्विंग लो थे।”

फिनमार्ट के फाउंडर, अरुण कुमार मंत्री ने बताया, “निफ्टी फ्यूचर्स में आज 4 जून को भारी लॉन्ग लिक्विडेशन देखने को मिला, जिससे ओपन इंटरेस्ट में 4.5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों के बाज PSU शेयरों के शॉर्ट पोजिशन में भी भारी उछाल आया। इसके बाद अदाणी ग्रुप के सबसे अधिक शॉर्ट पोजिशन दिखी, जो आज के कारोबार के दौरान 15 से 20 फीसदी नीचे चला गया है।”

 

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top