Markets

Sensex और Nifty 8% फिसले, पीएसयू, मिडकैप और स्मॉलकैप की सबसे ज्यादा पिटाई

स्टॉक मार्केट के प्रमुख सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी में 4 जून को 8 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई। यह बीते चार सालों में एक दिन में मार्केट में आई सबसे बड़ी गिरावट आई है। लोकसभा चुनावों के नतीजे बाजार की उम्मीद के मुताबिक नहीं दिख रहे हैं। हालांकि, सबसे ज्यादा सीटें एनडीए को मिलती दिख रही है। ऐसे में एनडीए की सरकार तो बनेगी, लेकिन उसकी निर्भरता सहयोगी दलों पर बढ़ जाएगी, क्योंकि बीजेपी बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों के आंकड़ों से दूर दिख रही है। लोकसभा चुनावों के फाइनल नतीजे एग्जिट पोल से बिल्कुल अलग हैं। एग्जिट पोल में एनडीए को 350 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था।

इन शेयरों में ज्यादा गिरावट

दिन में 1:10 बजे Sensex 4500 नीचे था, जबकि Nifty 1425 अंक में गिरावट थी। गिरने वाले 3,159 स्टॉक्स के मुकाबले चढ़ने वाले स्टॉक्स की संख्या सिर्फ 215 हैं। सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी कंपनियों (PSU) के स्टॉक्स में दिखी। BEL, PFC और REC के शेयरों में 15-20 फीसदी की गिरावट दिखी। इसके बाद सबसे ज्यादा बिकवाली का दबाव फाइनेंशियल सर्विसेज और ऑयल एंड गैस स्टॉक्स में देखने को मिला।

BJP को बहुमत नहीं मिलने से मार्केट निराश

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रेटेजिस्ट वीके विजयकुमार ने कहा, “इस गिरावट की सबसे बड़ी वजह फाइनल नतीजों का एग्जिट पोल से अलग होना है। 3 जून को एग्जिट पोल के नतीजों के बाद स्टॉक मार्केट में बड़ी तेजी देखने को मिली थी। दूसरी बड़ी बात यह है कि अगर BJP को खुद 272 सीटें नहीं मिलती हैं तो यह निराशाजनक होगा। अभी तक के रुझान को देखकर बीजेपी को बहुमत लायक सीटें मिलने की उम्मीद कम दिखती है।”

इन शेयरों में दिखी तेजी

मेहता इक्विटीज ने सीनियर वीपी पारसनाथ तापसे ने कहा, “बाजार की नजरें इस बात पर लगी है कि एनडीए को आखिर में कितनी सीटें मिलती है।” 4 जून को गिरावट की सबसे ज्यादा मार Adani Ports, Adani Enterprises, Coal India, NTPC, SBI के स्टॉक्स पर पड़ी। उधर, बड़ी गिरावट के बावजूद HUL, Hero MotoCorp, Britannia, Divis Labs और Sun Pharma के शेयरों में तेजी दिखी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top