Markets

ONGC, इंडियन ऑयल, अडानी टोटल गैस का शेयर 10% तक लुढ़का, निवेशकों ने ऑयल एंड गैस शेयरों से जमकर निकाले पैसे

Oil and Gas stocks: ऑयल एंड गैस शेयरों में आज 4 जून को भारी गिरावट आई। एग्जिट पोल्स के अनुमानों को गलत होता देखकर निवेशकों ने इन शेयरों में जमकर मुनाफावसूली की। निफ्टी ऑयल एंड गैस इंडेक्स शुरुआती कारोबार में 5 प्रतिशत से अधिक लुढ़क गया। सबसे अधिक गिरावट अदाणी टोटल गैस (Adani Total Gas) में आई, जो 10 प्रतिशत से अधिक का गोता लगाकर कारोबार कर रहा था। ओएनजीसी (ONGC), गेल इंडिया (Gail India) और एचपीसीएल (HPCL), इंडियन ऑयल (Indian Oil) और बीपीसीएल (BPCL) जैसी सरकारी ऑयल कंपनियों के शेयरों में भी 7 प्रतिशत तक की गिरावट आई।

इससे पहले सोमवार 3 जून को निफ्टी ऑयल एंड गैस इंडेक्स में एग्जिट पोल्स के अनुमानों के बाद 6 प्रतिशत की भारी तेजी आई थी। एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए को 350 से अधिक सीटों के साथ भारी जीत का संकेत दिया गया था। हालांकि आज मतगणना के शुरूआती रुझानों में NDA की सीट 300 से कम रहने का संकेत मिल रहा है।

शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि NDA गठबंधन का बहुमत उतना जोरदार नहीं हो सकता है, जितना एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया था। इसलिए सेंसेक्स और निफ्टी 50 में भी आज 4 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, जिसके कारण बीएसई का मार्केट कैपिटलाइजेशनलगभग 25 लाख करोड़ रुपये कम हो गया।

DRChoksey FinServ के मैनेजिंग डायरेक्टर, देवेन चोकसी का मानना ​​है कि बाजार की यह प्रतिक्रिया सिर्फ शुरुआती दो राउंड की गिनती के साथ ही आ गई है। साथ ही, वीवीपीएटी के कारण के कारण इस बार मतगणना प्रक्रिया धीमी है।

उन्होंने बाजार की प्रतिक्रिया पर चिंता व्यक्त की और कहा कि ट्रेडर्स के बीच एक अनिश्चतात फैली है। खासतौर से उन ट्रेडर्स के बीच में, जिन्होंने संभावित चुनाव नतीजों के आधार पर पोजिशन ली हुई थी।

हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि लंबी अवधि के निवेशक बाजार की अस्थिरता को लेकर जल्दबाजी में फैसला नहीं करते हैं। वैसे भी चुनाव नतीजों के बावजूद भारतीय इकोनॉमी और कॉरपोरेट सेक्टर के फंडामेंटल्स अभी भी मजबूत बने हुए हैं।

निफ्टी ऑयल एंड गैस इंडेक्स के किस शेयर में कितनी गिरावट आई, इसे आप नीचे देख सकते हैं-

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top