Markets

Share Market एग्जिट पोल के बाद गुलजार, सभी सेक्टर में दिखी खरीदारी, सुधार की गति जारी रहने की उम्मीद

‘एग्जिट पोल’ के बाद सोमवार को स्थानीय शेयर बाजार में चौतरफा लिवाली से बीएसई सेंसेक्स 2,500 से अधिक अंक की छलांग लगाकर अपने अबतक के हाई लेवल पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 733 अंक के उछाल के साथ नये लेवल पर बंद हुआ। शनिवार को ‘एग्जिट पोल’ में बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार की बड़ी जीत के अनुमान के बाद बाजार में यह तेजी आई है।

सेंसेक्स और निफ्टी

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 2,507.47 अंक यानी 3.39 प्रतिशत उछलकर रिकॉर्ड 76,468.78 अंक पर बंद हुआ। यह पिछले तीन साल में एक दिन में सबसे बड़ी तेजी है। कारोबार के दौरान सूचकांक एक समय 2,777.58 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 76,738.89 अंक तक चला गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 733.20 अंक यानी 3.25 प्रतिशत उछलकर अबतक के हाई लेवल 23,263.90 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 808 अंक यानी 3.58 प्रतिशत चढ़कर रिकॉर्ड 23,338.70 अंक पर पहुंच गया था।

रिकॉर्ड हाई

रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक जैसे प्रमुख शेयरों में जोरदार बढ़त से दोनों मानक इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। शेयर बाजार में तेजी के साथ अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में सोमवार को जोरदार बढ़त जारी रही। अदाणी पावर करीब 16 प्रतिशत चढ़ा।

तीसरी बार सत्ता संभाल सकते हैं मोदी

सेक्टर वाइज देखा जाए तो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बिजली कंपनियों, तेल, ऊर्जा, पूंजीगत वस्तुओं और रियल्टी कंपनियों के शेयर आठ प्रतिशत तक चढ़े। शनिवार को आये एग्जिट पोल के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता संभाल सकते हैं। बीजेपी नीत एनडीए सरकार के भारी बहुमत के साथ लोकसभा चुनाव जीतने का अनुमान है।

52 वीक हाई पर कई शेयर

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट (टेक्निकल्स) शितिज गांधी ने कहा, “भारतीय शेयर बाजार ने चुनाव संबंधी चिंताओं को दरकिनार कर दिया क्योंकि एग्जिट पोल ने बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की सत्ता में वापसी के लिए महत्वपूर्ण बहुमत की भविष्यवाणी की। निवेशकों ने सभी सेक्टर्स में उत्साहपूर्वक खरीदारी की, जिससे मिडकैप और स्मॉल-कैप इंडेक्स लगभग 3-4% की बढ़त के साथ नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, लार्सन एंड टूब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी और पावर ग्रिड जैसे प्रमुख खिलाड़ियों सहित लगभग 200 शेयर इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान 52 वीक हाई के नए हाई लेवल पर पहुंच गए। वॉलेटिलिटी इंडेक्स, इंडिया VIX में भी मई में 91 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।”

निरंतरता बनी रहेगी

सैमको म्यूचुअल फंड में कोष प्रबंध और इक्विटी शोध प्रमुख पारस मतालिया ने कहा, ‘‘बाजार आज नई ऊंचाई पर खुला। इसका बड़ा का कारण एग्जिट पोल है, जिसमें भाजपा नीति एनडीए के सत्ता में लौटने की बात कही गयी है। एनडीए सरकार के ज्यादा सीट जीतने का मतलब है कि नीतिगत स्तर पर निरंतरता बनी रहेगी।’’

इनमें उछाल

सेंसेक्स के तीस शेयरों में से एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक और पावरग्रिड नौ प्रतिशत से अधिक उछले। लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एशियन पेंट्स, नेस्ले और इन्फोसिस के शेयर नुकसान में रहे।

सुधारों की गति

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘एग्जिट पोल ने मौजूदा सरकार की यादगार जीत की उम्मीद जतायी है। सुधारों की गति जारी रहने की उम्मीद से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में जोरदार तेजी रही…।’’ शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश की आर्थिक वृद्धि दर वित्त वर्ष 2023-24 में बढ़कर 8.2 प्रतिशत रही। इसके साथ ही भारत ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा।

विदेशी बाजार

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजार शुरुआती कारोबार में बढ़त में थे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को लाभ के साथ बंद हुए थे। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 1,613.24 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81.26 डॉलर प्रति बैरल रहा। बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 75.71 अंक के लाभ में रहा था, जबकि निफ्टी 42.05 अंक चढ़ा था।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top