Markets

HDFC AMC के शेयर रिकॉर्ड हाई पर, डिविडेंड की घोषणा से पहले जमकर हो रही खरीदारी

HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी के शेयरों में आज 3 जून को 6 फीसदी की तेजी देख गई। यह स्टॉक BSE पर 4115 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। पिछले दो कारोबारी दिनों में ही कंपनी के शेयरों में करीब 10 फीसदी की रैली आ चुकी है। इंट्राडे में स्टॉक ने आज 4184.35 रुपये के अपने 52-वीक हाई को छू लिया। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 87,848.67 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी के शेयरों में यह रैली डिविडेंड की घोषणा से पहले देखने को मिल रही है। हाल ही में कंपनी कहा है कि वह फाइनल डिविडेंड के बजाय अंतरिम डिविडेंड की घोषणा पर विचार करने और उसे मंजूरी देने के लिए 7 जून 2024 को बोर्ड की बैठक बुलाएगी।

HDFC AMC की डिविडेंड हिस्ट्री

अगर अंतरिम डिविडेंड के प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो इसके लिए रिकॉर्ड डेट 18 जून 2024 तय की गई है। इससे पहले, एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने पिछले साल जून में ₹48 का डिविडेंड घोषित किया था। उसके पहले जून 2022 में 42 रुपये के डिविडेंड की घोषणा की गई थी। कंपनी ने 6 मार्च 2019 से अब तक 6 डिविडेंड घोषित किए हैं। वर्तमान शेयर प्राइस पर एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी का डिविडेंड यील्ड 1.17 फीसदी है।

HDFC AMC के शेयरों ने अगस्त 2018 में 1100 रुपये प्रति शेयर के आईपीओ प्राइस पर शेयर बाजार में अपनी शुरुआत की थी। सोमवार के इंट्राडे हाई के हिसाब से शेयर केवल 6 सालों में अपने आईपीओ प्राइस से करीब 4 गुना बढ़ गया है।

HDFC AMC पर ब्रोकरेज की राय

इस साल अप्रैल की शुरुआत में वैश्विक ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने एचडीएफसी एएमसी स्टॉक पर अपनी रेटिंग को ‘न्यूट्रल’ से अपग्रेड करते हुए ‘ओवरवेट’ कर दिया था। ब्रोकरेज ने मार्केट शेयर में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए प्रति शेयर 4450 रुपये का रिवाइज्ड टारगेट प्राइस दिया था।

विदेशी ब्रोकरेज ने वित्त वर्ष 2025-26 के लिए अर्निंग पर शेयर (EPS) अनुमान में भी 11 फीसदगी की बढ़ोतरी की है। जेपी मॉर्गन ने आगे यह भी कहा कि एचडीएफसी बैंक की म्यूचुअल फंड आर्म HDFC AMC के मार्केट शेयर में सुधार हुआ है, जिसका कारण बेहतर प्रदर्शन है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top