Your Money

Business Idea: रोजाना मोटी कमाई के लिए फ्लोर मिल का बिजनेस बेस्ट, ऐसे करें शुरू

मौजूदा समय में नौकरी से ज्यादा खुद का बिजनेस करना फायदे का सौदा माना जाता है। भारत जैसे देश में बेरोजगारी की समस्या धीरे-धीरे बढ़ ही रही है। ऐसे में नौकरी खोजना भी आजकल के युवाओं के लिए काफी चुनौतीपूर्ण भरा काम हो गया है। ऐसे में अगर आप किसी बेहतर बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो हम जरूर पूरी करेंगे। आप घर बैठे फ्लोर मिल यानी आटा चक्की (Atta Chakki or flour mill) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए रोजाना मोटी कमाई कर सकते हैं। इसमें घाटा लगने के चांस बेहद कम नजर आ रहे हैं।

दरअसल, पहले आटा चक्कियों के सामने अनाज के बर्तन के साथ लोगों की लंबी कतार लगी रहती थी। लेकिन जब पैकेट बंद आटे का मार्केट तेजी से बढ़ा है तब से आटा चक्कियों पर डिमांड कम हो गई थी। अब जब लोगों में अपनी सेहत को लेकर जागरूकता बढ़ी है। तब से फिर आटा चक्की की डिमांड बढ़ गई है।

आटा चक्की का बिजनेस कैसे करें शुरू?

इस बिजनेस की शुरूआत आप दो तरीके से कर सकते हैं। अगर इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तो फिर इसके लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की जररूत नहीं पड़ेगी। वहीं बड़े स्तर पर शुरू करने का विचार कर रहे है, तो फिर इसके लिए पूरा एक प्रॉसेस फॉलो करते हुए, रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। इतना ही नहीं लाइसेंस भी लेना होगा। आटा चक्की के बिजनेस की शुरुआत ऐसी जगह पर करना चाहिए, जहां सबसे ज्यादा लोग रहते हों। मार्केट प्लेस जैसी जगहों पर इसकी शुरुआत की जा सकती है। इसके अलावा गांव में आटा चक्की का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आटा चक्की के बिजनेस से रोजाना मोटी कमाई

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से लोन भी ले सकते हैं। आटा चक्की के बिजनेस में शुरुआती दौर में एक मशीन से लेकर अन्य जरूरी सामान के लिए करीब 50,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक खर्च हो सकता है। इस बिजनेस में हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके साथ ही ज्वार, बाजरा, गेहूं अनाज खरीदकर इसका आटा पीसकर भी कमाई कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top