Markets

Mazagon Dock Share: PSU स्टॉक में आ सकती है 73% की बड़ी गिरावट, ब्रोकरेज की ये है राय

ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज ने मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड के शेयरों में बड़ी गिरावट की संभावना जताई है। ब्रोकरेज ने इस PSU स्टॉक के लिए अपनी Sell रेटिंग को बरकरार रखा है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने मार्च तिमाही में उम्मीद से बेहतर नतीजे पेश किए हैं, लेकिन इसके बावजूद ब्रोकरेज फर्म शेयरों में बिकवाली की उम्मीद जता रहे हैं। बीते शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 3.31 फीसदी की गिरावट आई है। यह स्टॉक BSE पर 3183.10 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस गिरावट के साथ कंपनी का मार्केट कैप घटकर 64,199 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले तीन सालों में स्टॉक ने 1400 फीसदी का बंपर मुनाफा कराया है।

Mazagon Dock के शेयरों में कितनी आ सकती है गिरावट

ICICI सिक्योरिटीज ने मझगांव डॉक के शेयरों के लिए 900 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है। इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरों में शुक्रवार के क्लोजिंग प्राइस से 73 फीसदी की गिरावट आ सकती है। ICICI सिक्योरिटीज ने पहले इस शेयर पर 880 रुपये का टारगेट प्राइस रखा था।

ब्रोकरेज ने कहा कि स्टॉक की कीमत में सभी सकारात्मक पहलुओं को शामिल किया गया है। इसने तीन बड़े संभावित ऑर्डर को भी शामिल किया है, जिन्हें कंपनी मीडियम टर्म में जीत सकती है – एक P-75I प्रोग्राम के तहत 6 सबमरीन के लिए ऑर्डर, दूसरा तीन अतिरिक्त सबमरीन के लिए P75 ऑर्डर का एक्सटेंशन और तीसरा नेक्स्ट जनरेशन डिस्ट्रॉयर शामिल है।

ICICI सिक्योरिटीज की क्या है राय

ICICI सिक्योरिटीज ने अपने नोट में लिखा है, “इन ऑर्डर के बावजूद हमें उम्मीद है कि अर्निंग पर शेयर (EPS) ग्रोथ सीमित रहेगी क्योंकि मौजूदा ऑर्डर बुक एग्जीक्यूशन के अंतिम स्टेज में है और हम मौजूदा ऑर्डर बुक के समाप्त हो जाने के बाद नए ऑर्डर से सार्थक योगदान की कल्पना करते हैं।” ब्रोकरेज को उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष 2025 से वित्तीय वर्ष 2032 तक मझगांव डॉक की अर्निंग पर शेयर ₹80 से ₹110 के बीच रहेगी।

अगले पांच से सात सालों में ICICI सिक्योरिटीज को मझगांव डॉक के लिए ₹1.2 लाख करोड़ मूल्य के ऑर्डर इनफ्लो की उम्मीद है, लेकिन एग्जीक्यूशन टाइमलाइन अनिश्चित बनी हुई है। ब्रोकरेज को वित्तीय वर्ष 2025 में नौसेना से नए ऑर्डर जारी होने की भी उम्मीद नहीं है। अपने अनुमानों में सभी उपलब्ध अवसरों को शामिल करने के बाद भी ICICI सिक्योरिटीज ने कहा कि मौजूदा कीमत पर मझगांव डॉक के लिए रिस्क-रिवॉर्ड अनुकूल नहीं है।

कैसे रहे Mazagon Dock के तिमाही नतीजे

मार्च तिमाही में मझगांव डॉक का रेवेन्यू सालाना आधार पर 50 फीसदी बढ़कर 3103.6 करोड़ हो गया। इस अवधि में कंपनी का नेट प्रॉफिट दोगुना से अधिक बढ़कर 663 करोड़ रुपये हो गया। EBITDA मार्जिन भी 700 बेसिस प्वाइंट से बढ़कर 17 फीसदी हो गया। मार्च तिमाही तक 84.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सरकार मझगांव डॉक में सबसे बड़ी शेयरधारक बनी हुई है। 2 लाख रुपये तक की पूंजी वाले रिटेल शेयरधारकों के पास कंपनी में 9.29 फीसदी हिस्सेदारी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top