Markets

Glenmark Pharma के शेयरहोल्डर्स को मिलेगा अब ज्यादा बेनेफिट्स, इस प्लान से धांसू बढ़ेगा मुनाफा

Glenmark Pharma Share Price: फार्मा सेक्टर की दिग्गज कंपनी ग्लेनमार्क फार्मा में निवेश पर जल्द ही निवेशकों को तगड़ा रिवॉर्ड मिलने वाला है। कंपनी ने इनवेस्टर्स कॉल में ऐलान किया कि इसका फोकस रेवेन्यू ग्रोथ, पर्याप्त पूंजी के इस्तेमाल और प्रॉफिटेबिलिटी बढ़ाने पर होगा। कंपनी की स्ट्रैटेजी के मुताबिक अब शेयरहोल्डर्स को अधिक रिवार्ड मिलेगा क्योंकि कंपनी मुनाफे का कम से कम 15-20 फीसदी हिस्सा डिविडेंड या बायबैक के जरिए बांटने की योजना बना रही है। यह योजना वित्त वर्ष 2026 से प्रभावी हो सकती है। शेयरों की बात करें तो आज BSE पर यह 0.61 फीसदी की बढ़त के साथ 1162 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

ग्लेनमार्क फार्मा का लक्ष्य ऑपरेटिंग मार्जिन सुधारने और कैश पोजिशन मजबूत बनाए रखने पर है। इसके अलावा अब कंपनी ने कर्ज का बोझ नहीं रखने का फैसला किया है। शेयरहोल्डर्स को वित्त वर्ष 2026 से मुनाफे का कम से कम 15-20 फीसदी हिस्सा डिविडेंड या बायबैक के जरिए बांटने की योजना है। कंपनी की योजना जेनेरिक्स में ब्रांडेड प्रोडक्ट्स पर अधिक जोर देने की है। इसके अलावा उत्तर अमेरिका के अलावा दुनिया के दूसरे देशों में भी कारोबार बढ़ाने की है।

कितनी ग्रोथ का है ग्लेनमार्क फार्मा का लक्ष्य

ग्लेनमार्क ने अगले चार साल में सालाना 12-15 फीसदी की चक्रवृद्धि दर से ग्रोथ (CAGR) का लक्ष्य रखा है। वहीं आरएंडडी पर खर्च इस दौरान रेवेन्यू के 7-7.5 फीसदी पर स्थिर रखने की है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2025 में 19 फीसदी के EBITDA मार्जिन का लक्ष्य रखा है और इसे वित्त वर्ष 2026 से हर साल 1-2 फीसदी सुधारने की योजना है। इसके अलावा वित्त वर्ष 2025 में RoCE के 19 फीसदी और RoE के 15 फीसदी के होने का लक्ष्य रखा गया है। कंपनी का जोर अब ब्रांडेड मार्केट बिजनेस पर है और इसका लक्ष्य है कि वित्त वर्ष 2029 तक ब्रांडेड बिजनेस की टोटल रेवेन्यू में हिस्सेदारी 60-70 फीसदी तक पहुंच जाए। वहीं जेनेरिक्स बिजनेस की हिस्सेदारी रेवेन्यू में 40 फीसदी से घटाकर वित्त वर्ष 2029 में 30 फीसदी तक ले आने की है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top