Markets

Jupiter Wagons बनाएगी देश का पहला खास कॉमर्शियल ई-वीईकल, रॉकेट बन गए शेयर

Jupiter Wagons Share Price: रेल के डिब्बे बनाने वाली जुपिटर वैगन्स (Jupiter Wagons) की सब्सिडयिरी जुपिटर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (JEM) अब बैट्री से चलने वाली हल्के वजन की कॉमर्शियल गाड़ियां (LCV) बना सकेगी। इसके लिए इसे ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) से मंजूरी मिल चुकी है। यह जानकारी कंपनी ने आज 31 मई को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में दी है। बैट्री से चलने वाला यह लाइट कॉमर्शियल वीईकल JEM TEZ ब्रांड नाम के तहत बनाया जाएगा। इस खुलासे का असर जुपिटर वैगन्स के शेयरों पर भी दिखा और यह 3 फीसदी से अधिक उछलकर BSE पर 590.00 रुपये पर पहुंच गया। मुनाफावसूली के चलते भाव थोड़े नरम पड़े और फिलहाल यह 1.94 फीसदी की बढ़त के साथ 580.90 रुपये पर है।

Jupiter Wagons के सब्सिडियरी की क्या है योजना

जुपिटर वैगन्स के एमडी विवेक लोहिया के मुताबिक भारत में इलेक्ट्रिक वीईकल के कारोबार में ग्रोथ की काफी गुंजाइश है। विवेक लोहिया के मुताबिक ईवी के कॉस्ट बेनेफिट्स और टिकाऊपन के चलते चलते यह तेल से चलने वाली गाड़ियो को पछाड़ देगा। चार्जिंग स्टेशंस पर JEM TEZ की गाड़ी 20 मिनट में ही शून्य से 100 फीसदी तक चार्ज हो सकती है जो इस समय सबसे तेज चार्ज होने वाली गाड़ियों में शुमार हो जाएगी। वहीं ऑनबोर्ड चार्जर से यह दो घंटे से भी कम समय में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा जेईएम 1 टन की कॉमर्शियल इलेक्ट्रिक वीईकल लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बन जाएगी। इसमें टेलीमेटिक्स भी होगा जो वीईकल के हेल्थ और परफॉरमेंस की निगरानी करेगा।

 

जुपिटर वैगन्स की कैसी है सेहत

मार्च तिमाही में हाई इनकम के दम पर जुपिटर वैगन्स का स्टैंडएलोन नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर दो गुने से अधिक उछलकर 104.22 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। अब इसके शेयरों की बात करें तो पिछले साल 2 जून 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 125.20 रुपये पर था। इस लेवल से करीब एक साल में यह 374 फीसदी से अधिक उछलकर 30 मई 2024 को 594.00 रुपये पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड हाई है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top