Markets

Edelweiss Financial के शेयर ने लगाया 17% का गोता, आरबीआई ने इसकी 2 कंपनियों पर लगा दिया प्रतिबंध

Edelweiss Financial Shares Price: इडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के शेयरों में आज 30 मई को कारोबार के दौरान 17% तक की गिरावट आई। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक दिन पहले सुपरवाइजरी चिंताओं का हवाला देते हुए कंपनी की 2 संस्थाओं पर तत्काल प्रतिबंध लगाए थे। इसी के बाद इसके शेयरों में यह गिरावट आई है। RBI ने 29 मई को इडलवाइज एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (Edelweiss ARC) और ECL फाइनेंस लिमिटेड पर कारोबारी प्रतिंबध लगाने का आदेश जारी किया, जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। RBI ने कहा कि सुपरवाइजरी जांच के दौरान पहचानी गई महत्वपूर्ण चिंताओं के कारण उसने यह कदम उठाया।

निर्देशों के मुताबिक, ECL फाइनेंस को किसी भी स्ट्रक्चर्ड लेनदेन को रोकने और उससे दूर रहने के लिए कहा गया है। इसमें रीपेमेंट या खातों का बंद करना शामिल नहीं है। वहीं इडलवाइज ARC को सिक्‍योरिटी रिसीप्‍ट (SR) सहित सभी तरह ते फाइनेंशियल एसेट्स के अधिग्रहण से दूर रहने और मौजूदा SR को नए सिरे से सीनियर और सब-ऑर्डिनेट सेगमेंट में बांटने का निर्देश दिया है।

जवाब में, इडलवाइज ARC ने कहा कि उसने आरबीआई के निर्देशों पर ध्यान दिया है और वह इसके मुताबिक जरूरी सुधारात्मक कदम उठाएगी। इसने यह भी कहा कि कंपनी के समाधान और वसूली प्रयासों पर कोई इन निर्देशों का कोई असर नहीं पड़ेगा। उनके बयान में कहा गया है, “हम आदेश की समीक्षा कर रहे हैं और RBI के आदेश में शामिल चिंताओं को दूर करने का प्रयास करेंगे।”

इडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में इस साल 13 मार्च के बाद एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट है। उस समय कंपनी के शेयरों में 13% की गिरावट आई थी। इस गिरावट के साथ, यह शेयर फिलहाल अपने सभी प्रमुख एवरेज – 50-दिन, 100-दिन और 200-दिन के मूविंग एवरेज से नीचे चला गया है।

चार्ट पर, शेयर का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) भी “ओवरसोल्ड” जोन में फिसलने के कगार पर है, जो फिलहाल 36 पर है। RSI रीडिंग के 30 से नीचे रहने का मतलब है कि शेयर “ओवरसोल्ड” जोन में है। NSE पर, सुबह 10.30 बजे के करीब एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर 11.5% गिरकर 68.49 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे हैं। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 15 फीसदी की गिरावट आई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top