Your Money

Business Idea: सरकारी मदद से शुरू करें मछली पालन का बिजनेस, कम लागत में शानदार मुनाफा

अगर आप भी अपनी नौकरी को छोड़कर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन स्मॉल बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने होंगे। बस साल में 25000 रुपये का निवेश करके भी आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस मछली पालन (Fish Farming) का है। सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने के मकसद से इस बिजनेस पर भी काफी फोकस कर रही है। जिसमें सरकार की तरफ आर्थिक सहायता भी मुहैया कराई जाती है।

मछली पालकों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने इसे कृषि का दर्जा दिया है। राज्य सरकार मछली पालन करने वाले किसानों को इंटरेस्ट फ्री लोन देने की सुविधा भी मुहैया करा रही है।

मछली पालन से करें मोटी कमाई

केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए मछली पालन (Fish Farming) को भी शामिल कर दिया है। किसान खेती के साथ मछली पालन का काम शुरू करके अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं। मछली पालन का काम अपने खुद के तालाब (Fish Pond) या किराए पर तालाब लेकर किया जा सकता है। सरकार दोनों ही योजना में किसानों को लोन मुहैया कराती है। अगर आप भी मछली पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बायोफ्लॉक तकनीक(Fish Farming Business by Biofloc Technique) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तकनीक के जरिए लोग लाखों रुपये के हर महीने कमाई कर रहे हैं।

केंद्र सरकार से 75 फीसदी मिलता है लोन

केंद्र सरकार मछली पालने के लिए कुल लागत का 75 फीसदी तक लोन मुहैया कराती है। मछली पालन का काम ठहरे हुए पानी और बहते हुए पानी, दोनों तरह से किया जा सकता है। इस तरह का पहाड़ों पर किसी झरने के किनारे किया जाता है। ठहरे हुए पानी में मछली पालन का काम मैदानी इलाकों में किया जाता है। हर जिले में मछली पालन विभाग होता है, जो मछली पालकों को हर तरह की मदद मुहैया करता है। नया काम शुरू करने वालों को मछली पालन की ट्रेनिंग भी दी जाती है। यहां से आप ट्रेनिंग लेकर मछली पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top