Uncategorized

Closing Bell: एग्जिट पोल से पहले निवेशक सतर्क; Sensex 220 अंक टूटा, Nifty 22,888 पर बंद

 

Closing Bell: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को लगातार तीसरे ट्रेडिंग सेशन में गिरावट के साथ बंद हुआ। लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) के नतीजों से पहले अनिश्चितता के बीच निवेशकों ने आज मुनाफावसूली की जिसके चलते बाजार आज गिरकर बंद हुआ।

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स आज (BSE Sensex Today) बढ़त के साथ 75,585.40 अंक पर खुला। हालांकि, सेंसेक्स दिन भर हरे और लाल निशान के बीच झूलता रहा और अंत में 0.29 प्रतिशत या 220.05 अंक की गिरावट लेकर 75,170.45 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ़्टी -50 (Nifty-50) भी पॉजिटिव शुरुआत के बावजूद 44.30 अंक या 0.19 प्रतिशत गिरकर 22,888.15 के लेवल पर बंद हुआ।

Top Losers

सेंसेक्स की कंपनियों में पावर ग्रिड, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स (Tata Motors), इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक और मारुति के शेयर मुख्य रूप से गिरावट में रहे।

Top Gainers

वहीं, एशियन पेंट्स, विप्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर हरे निशान में बंद हुए।

शेयर बाजार में आज गिरावट की वजह?

1. लोक सभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजों से पहले निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं जिसके चलते शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

2. शनिवार को जारी होने वाले एग्जिट पोल से निवेशकों ने आज बाजार में मुनाफावसूली की जिसके चलते बाजार गिरकर बंद हुआ।

3. इसके अलावा इंडेक्स में हैवी वेटेज रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और आईटीसी के शेयर में गिरावट का भी बाजार के सेंटीमेंट पर असर पड़ा।

बोनांजा पोर्टफोलियो (Bonanza Portfolio) के रिसर्च एनालिस्ट वैभव विदवानी ने कहा, “इस शनिवार जारी होने वाले एग्जिट पोल से पहले निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं। एग्जिट पोल से मौजूदा चुनाव के नतीजों का अंदाजा लगाया जा सकता है।”

उन्होंने कहा कि जुलाई में बजट आने की उम्मीद है। इससे डिफेंस, इंफ्रा, रेलवे और उन सेक्टरों के ऑर्डर बुक को मिलने वाले समर्थन की तस्वीर साफ़ हो जायेगी।

सोमवार को ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था शेयर बाजार

ऑटो सेक्टर के चुनिंदा शेयर, बैंकिंग और आईटी शेयरों में बढ़त के चलते सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी इंट्राडे ट्रेड के दौरान ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए थे। हालांकि, निवेशकों ने कारोबार के अंतिम घंटे में मुनाफावसूली करने से बाजार गिरकर बंद हुआ था।

वैश्विक बाजारों का क्या हाल ?

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कोस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई एक्सचेंज और हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स गिरावट में बंद हुए ।

वहीं, यूरोपीय बाजार मिलेजुले रुख के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि मेमोरियल डे की छुट्टी के कारण सोमवार को अमेरिकी बाजार बंद थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top