India

भारत-फ्रांस के बीच इस हफ्ते शुरू होगी बातचीत, 50000 करोड़ रुपये का मेगा राफेल मरीन जेट सौदा होगा मुद्दा

भारत और फ्रांस के बीच पहले कई अहम सौदे हुए हैं। अब दोनों देशों के बीच एक और अहम सौदा हो सकता है। यह सौदा करीब 50 हजार करोड़ रुपये का बताया जा रहा है। साथ ही इस महीने इस सौदे के लिए बातचीत की शुरुआत भी हो सकती है।

राफेल समुद्री जेट सौदा

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि 50,000 करोड़ रुपये के राफेल समुद्री जेट सौदे के लिए भारत और फ्रांस के बीच बातचीत 30 मई को शुरू होने की संभावना है क्योंकि उच्च स्तरीय फ्रांसीसी टीम देश में आएगी।

बैठक होगी

रक्षा उद्योग के अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि भारतीय नौसेना के लिए लड़ाकू जेट समझौते पर आधिकारिक वार्ता, जिसमें बल के दोनों विमान वाहक से विमान संचालित होंगे, फ्रांसीसी टीम और भारतीय रक्षा मंत्रालय के समकक्षों के बीच होगी।

रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधि

अधिकारियों के मुताबिक, फ्रांसीसी टीम में उनके उद्योग और रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल होंगे, जिसमें मूल उपकरण निर्माता थेल्स और डसॉल्ट एविएशन शामिल हैं। भारतीय पक्ष में भारतीय नौसेना और रक्षा अधिग्रहण विंग दोनों के कर्मी शामिल होंगे।

समझौते पर हस्ताक्षर करने की कोशिश

सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि वे इस वित्तीय वर्ष के अंत तक फ्रांस के साथ बातचीत पूरी करने और समझौते पर हस्ताक्षर करने की कोशिश करेंगे। फ्रांस ने भारतीय नौसेना के विमान वाहक-आईएनएस विक्रांत और आईएनएस विक्रमादित्य के लिए 26 राफेल समुद्री लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए भारत की निविदा पर दिसंबर में ही प्रतिक्रिया दी थी।

फ्रांस ने भारत के स्वीकृति पत्र का जवाब नई दिल्ली को भेजा था। उन्होंने कहा, भारतीय पक्ष ने अनुबंध की अन्य विशिष्टताओं के साथ-साथ विमान की वाणिज्यिक पेशकश या कीमत को ध्यान में रखते हुए, भारतीय समझौते के लिए फ्रांसीसी बोली की गहन जांच की है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top