Markets

Senco Gold: इस स्टॉक में अभी निवेश करने पर हो सकती है मोटी कमाई

सेनको गोल्ड के चौथी तिमाही के नतीजे अच्छे हैं। गोल्ड की कीमतों में उछाल के बावजूद इस डिमांड स्ट्रॉन्ग है। कंपनी अपना डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क बढ़ा रही है। खासकर इसने पूर्व और उत्तर के मार्केट्स पर फोकस बढ़ाया है। इससे एक ही इलाके पर कंपनी की ज्यादा निर्भरता में कमी आएगी। ज्वैलरी मार्केट में ऑर्गनाइज्ड सेक्टर की हिस्सेदारी बढ़ रही है। यह कंपनी के लिए अच्छी बात है। लैब में विकसित डायमंड और लेदर हैंडबैग पर कंपनी ध्यान दे रही है। इससे कंपनी की ग्रोथ को आगे सपोर्ट मिलने की उम्मीद है।

कंपनी का प्रोडक्ट मिक्स अच्छा है। इसकी कुल सेल्स में कम कीमत वाले गोल्ड मेटल लोन की ज्यादा हिस्सेदारी है। इससे कंपनी को अच्छा मुनाफा कमाने में मदद मिलेगी। लिस्टेड ज्वैलरी कंपनियों में कुछ क्वालिटी स्टॉक्स मौजूदा है। सेनको उनमें से एक है। इस स्टॉक का आउटलुक पॉजिटिव है। चौथी तिमाही में साल दर साल आधार पर कंपनी का रेवेन्यू 40 फीसदी बढ़ा है।

शादी के व्यस्त सीजन, त्योहारों की मांग और तेजी से स्टोर की संख्या में वृद्धि को देखते हुए गोल्ड की अच्छी सेल्स की उम्मीद है। साल दर साल आधार पर कंपनी का ग्रॉस मार्जिन 180 बेसिस प्वॉइंट्स घटा है। इसमें ज्यााद डिस्काउंट्स और मार्केटिंग ऑफर के साथ बढ़ती प्रतियोगिता का हाथ है। हालांकि कंपनी का नेट प्रॉफिट साल दर साल आधार पर 24 फीसदी बढ़ा है।

सेनको ने ज्वैलरी की डिमांड स्ट्रॉन्ग रहने का संकेत दिया है। खास बात यह है कि गोल्ड की कीमतों में तेज उछाल के बावजूद मांग मजबूत है। पिछले एक साल में सोना करीब 18 फीसदी महंगा हुआ है। इस वित्त वर्ष में कंपनी की सेल्स की ग्रोथ करीब 20 फीसदी रही है। इसमे सेम स्टोल सेल्स ग्रोथ की हिस्सेदारी करीब 12 फीसदी है। नेटवर्क विस्तार की हिस्सेदारी 8 फीसदी है।

ज्वैलरी के दूसरे ब्रांड की तरह सेनको को भी काफी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ता है। कंपनी नए ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के लिए डिस्काउंट्स और ऑफर देती है। इसका दबाव मार्जिन पर पड़ता है। अभी सेनको के स्टॉक के प्राइस पर इसमें FY26 की अनुमानित अर्निंग्स के 24 गुना पर ट्रेडिंग हो रही है। निवेशक इस स्टॉक में निवेश कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top