Markets

NMDC Shares Price: पिछले एक साल में 150% बढ़ा शेयर, आज तिमाही नतीजों के बाद फिर भरेगा रफ्तार?

NMDC Shares Price: भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी एनएमडीसी (NMDC) आज 27 मई को अपने मार्च तिमाही के नतीजे जारी करने वाली है। नतीजों से पहले कंपनी के शेयरों में कारोबार के दौरान गिरावट देखी गई। दोपहर 1 बजे के करीब, NSE पर NMDC के शेयर करीब 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ 264 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 24.85 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों का भाव करीब 146.96 फीसदी बढ़ा है।

ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर की मानें तो, मार्च तिमाही में NMDC का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर करीब 16.9 फीसदी बढ़कर 1,660 करोड़ रुपये रह सकता है। हालांकि तिमाही आधार पर यह महज 0.1 फीसदी की मामूली बढ़ोतरी होगी। ब्रोकरेज ने कहा कि चौथी तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 9.1 फीसदी और तिमाही आधार पर 18 फीसदी बढ़कर 6,380 करोड़ रुपये रह सकता है।

वहीं इसका ऑपरेटिंग मुनाफा यानी EBITDA के सालाना आधार पर 12.5 फीसदी और तिमाही आधार पर 21.2 बढ़कर 2,430 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

 

बता दें कि आयरन ओर का उत्पादन करने वाली NMDC, देश की सबसे बड़ी कंपनी है। यह भारत सरकार की ‘नवरत्न’ कंपनियों में से एक है। इसके पास कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में बेहत मशीनीकृत आयरन ओर खदानों का मालिकाना हक है और उन्हें ऑपरेट भी यही करती है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने 15 मई को बताया कि NMDC, कोल इंडिया और ONGC विदेश लिमिटेड को विदेशों में मिनरल एसेट्स को खरीदने के लिए मंजूरी दी गई। बयान में कहा गया, “रिसोर्सेज से जुड़ी ग्रुप ऑफ सेक्रेटरीज की कमिटी ने फैसला किया है कि ये कंपनियां (कोल इंडिया, एनएमडीसी, ओएनजीसी विदेश लिमिटेड) आगे बढ़ें और विदेशों में अहम मिनरल्स पर ध्यान दें। ये कंपनियां पहले से ही विदेशों में कारोबार कर रही हैं।”

बयान में यह भी कहा गया था कि तांबे और लिथियम खनिज तक पहुंच पाने के लिए भारत चिली के साथ गठजोड़ करना चाहता है। बयान में कहा गया, “हम अहम मिनरल्स के लिए चिली के साथ मौजूदा FTA (मुक्त व्यापार समझौते) का विस्तार करने पर विचार कर रहे हैं। ताकि हम उन तक ‘G2G’ (सरकार से सरकार) पहुंच प्राप्त कर सकें।”

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top