Markets

चिलचिलाती गर्मी ने बढ़ाया इन शेयरों का पारा, अप्रैल से अब तक कीमत 33% चढ़ी

देश का एक बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी झेल रहा है। इससे देश के 4.8 लाख करोड़ डॉलर के शेयर बाजार के एक हिस्से में उच्च कमाई की आशा बढ़ रही है। वरुण बेवरेजेज लिमिटेड और हैवेल्स इंडिया लिमिटेड; एयरेटेड ड्रिंक्स, पावर जनरेटर्स और अप्लायंसेज के उन 8 प्रोड्यूसर्स में शामिल हैं, जिन्होंने अप्रैल की शुरुआत से अपने 12 महीने आगे के ‘अर्निंग्स पर शेयर’ अनुमान में 6.3% की औसत वृद्धि देखी है। यह जानकारी ब्लूमबर्ग के डेटा से सामने आई है।

इन कंपनियों के शेयर की कीमतों में उछाल ने उनकी वैल्यूएशन को भी बढ़ा दिया है। उदाहरण के लिए, एसी मैन्युफैक्चरर्स के शेयर अपनी लॉन्ग टर्म एवरेज वन-ईयर फॉरवर्ड वैल्यूएशन से 30 प्रतिशत से अधिक प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। पावर जनरेटर एनटीपीसी लिमिटेड का शेयर अपनी लॉन्ग टर्म एवरेज फॉरवर्ड वैल्यूएशन से 100 प्रतिशत से अधिक प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। वोल्टास लिमिटेड और हैवेल्स के शेयरों में इस तिमाही में अब तक 20 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। अदाणी पावर लिमिटेड में 33 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

लू बढ़ा रही डिमांड

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में एएसके ग्रुप के हेज फंड मैनेजर वैभव सांघवी के हवाले से कहा गया, “लू, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसे कई कूलिंग प्रोडक्ट्स की पहुंच को तेज कर रही है। हम इन कंपनियों में निरंतर आय वृद्धि देखेंगे क्योंकि मांग मजबूत है, लेकिन यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि क्या यह मार्जिन में भी दिखता है।”

भारत में 25 मई को राजस्थान में उच्चतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच देश में लोकसभा चुनाव भी चल रहे हैं। चुनावों के कारण बढ़ी हुई गतिविधि से गर्मी से लड़ने वाले प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top