Uncategorized

Penny Stocks की 6 खास बातें, जिसने जान लीं वो Share Market से कमा सकता है लाखों रुपये!

 

जब कोई शख्स पहली-पहली बार शेयर बाजार (Share Market) में एंट्री मारता है तो पेनी स्टॉक उसे सबसे अच्छे लगते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह बहुत ही सस्ते होते हैं. इनके बहुत सस्ते होने की वजह से ही इन्हें पेनी स्टॉक या भंगार शेयर या चवन्नी स्टॉक भी कहा जाता है. पेनी स्टॉक में पैसे लगाने वाले इक्का-दुक्का लोग ही होते हैं जो अच्छा पैसा कमा पाते हैं, बाकी लोगों को पेनी स्टॉक से नुकसान ही होता है. जिन शेयरों की कीमत बहुत ही कम होती है उन्हें पेनी स्टॉक कहा जाता है. इनकी कोई तय परिभाषा नहीं है कि कितने रुपये तक के शेयर इस कैटेगरी में आएंगे. हालांकि, 10-15 रुपये तक के शेयर पेनी स्टॉक्स में आ सकते हैं. आइए जानते हैं पेनी स्टॉक्स के बारे में 6 खास बातें.

1- बेहद सस्ते, कंपनी की कम वैल्युएशन

पेनी स्टॉक्स की खासियत यही होती है कि यह बहुत ही सस्ते होते हैं. साथ ही इन कंपनियों की वैल्युएशन भी बहुत ही कम होती है. अगर आप निवेश करने से पहले इन कंपनियों के फंडामेंटल्स चेक करेंगे तो आपको पता चलेगा कि किसी कंपनी का टर्नओवर मामूली है तो किसी का मुनाफा आपके सैलरी पैकेज से भी कम है. हालांकि, ऐसे शेयर लोगों को खूब लुभाते हैं और नए लोग इसमें कभी ना कभी जरूर फंसते हैं.

2- आसानी से ऑपरेट हो सकते हैं पेनी स्टॉक

जैसा कि हमें पता है कि पेनी स्टॉक वाली कंपनियों का वैल्युएशन काफी कम होता है. ऐसे में इन कंपनियों के शेयरों को ऑपरेट करना बहुत आसान होता है. हर्षद मेहता ने शुरुआत में पेनी स्टॉक्स को ऑपरेट कर के ही पैसे बनाए थे. ऐसे में अगर कंपनी के फंडामेंटल समेत सब कुछ अच्छा हो, फिर भी एक डर ये रहता है कि उसे ऑपरेट ना किया जा रहा हो. वैसे तो सेबी आज के वक्त में काफी सख्त हो गई है और वह ऐसे ऑपरेटर्स के खिलाफ सख्त एक्शन लेती है, लेकिन फिर भी छोटे-बड़े लेवल पर शेयरों को ऑपरेट करना कोई बड़ी बात नहीं है.

3- पेनी स्टॉक में पैसे लगाने से पहले ये करें

जब कभी आप किसी पेनी स्टॉक में पैसे लगाएं तो सबसे पहले उस कंपनी की अच्छे से रिसर्च करें. इक्विटी और कमोडिटी ब्रोकिंग फर्म TradeSwift के डायरेक्टर संदीप जैन बताते हैं कि जब भी ऐसे शेयर सामने आएं तो सबसे पहले उस कंपनी पर पूरी रिसर्च करें. वह कहते हैं कि आज इंटरनेट के जमाने में आपको सबसे पहले कंपनी की वेबसाइट देखनी चाहिए, जो हर कंपनी को बनाना अनिवार्य कर दिया गया है और उसके बारे में इंटरनेट पर जानकारी चेक करनी चाहिए. इतना करने भर से ही आपको पता चल जाएगा कि कंपनी की हालत कैसी है, जिससे आपको ये फैसला लेने में मदद मिलेगी कि आपको निवेश करना है या नहीं.

4- पेनी स्टॉक में पैसे लगाने चाहिए या नहीं?

सिर्फ पेनी स्टॉक ही नहीं, किसी भी स्टॉक में पैसे लगाने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च जरूर करें. ये जरूरी नहीं है कि हर पेनी स्टॉक खराब ही हो. आप कंपनी के बिजनेस, उसके मैनेजमेंट, उसकी कमाई, उसका पुराना रिकॉर्ड सब चेक करें और अगर हर चीजे से आप संतुष्ट हो जाते हैं तो आप पेनी स्टॉक में पैसे लगा सकते हैं. हालांकि, पेनी स्टॉक में निवेश करना बहुत अधिक जोखिम वाला होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि, जब बाजार चढ़ता है तब तो बहुत अच्छा लगता है और लोग शेयर खरीदने लगते हैं, लेकिन जब गिरावट आती है तो शेयर का बिकना मुश्किल हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोई खरीदार ही नहीं मिलता और आपके शेयर की वैल्यू देखते ही देखते निवेश भी कम हो सकती है.

5- पेनी स्टॉक में कैसे फंसते हैं लोग?

पेनी स्टॉक में कई बार लोग फंसते हैं और कई बार उन्हें फंसाया जाता है. तमाम बड़ी-बड़ी वेबसाइट्स पर पेनी स्टॉक्स के बारे में लिखा होता है कि इस स्टॉक ने इतने गुना रिटर्न दिया, मल्टीबैगर साबित हुआ, ये सब देखकर अक्सर लोग उस स्टॉक की ओर खिंचे चले जाते हैं और फंस जाते हैं. वहीं आज के वक्त में यूट्यूब पर पेनी स्टॉक्स के जरिए लोगों को फंसाने का खेल भी खूब चल रहा है. वहां लोग बताते हैं कि कैसे कोई शेयर कई गुना चढ़ा है और आने वाले दिनों में वह कितने गुना चढ़ सकता है. हाल ही में साधना ब्रॉडकास्ट और शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट के शेयरों में अरशद वारसी पर आरोप लगे थे कि उन्होंने इसमें पंप एंड डंप का खेल खेला था. इसके चलते सेबी ने उन पर सख्त कार्रवाई भी की थी. ऐसे मामलों में आम आदमी इन लोगों के भरोसे किसी शेयर में पैसा लगा देता है और हाथ जला बैठता है.

6- ऐसे पेनी स्टॉक में कभी ना लगाएं पैसे

वैसे तो आपको पेनी स्टॉक से दूर ही रहने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन कुछ ऐसे भी स्टॉक हैं, जिनमें गलती से भी पैसे नहीं लगाने चाहिए. जिन पेनी स्टॉक में बार-बार अपर या लोअर सर्किट लगता हो, उनसे दूर रहना चाहिए. हो सकता है कि आपको किसी स्टॉक में रोज अपर सर्किट लगता दिखे और आप उसके चक्कर में पड़कर उसमें पैसे लगा दें, लेकिन जब आप उसे बेचना चाहेंगे तो बेच नहीं पाएंगे. ऐसे में भारी रिटर्न तो दूर की बात है, हो सकता है कि आपके निवेश के पूरे पैसे भी आपको वापस ना मिल पाएं.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top