Business

AI टूल्स सजेस्ट कर रहे परफ्यूम्स और कॉस्मेटिक्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज के Tira का नए जमाने की टेक्नोलॉजी पर बड़ा दांव

भारत में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) टूल्स की मदद से ग्राहकों को परफ्यूम और कॉस्मेटिक्स का चुनाव करने में मदद मिल रही है। ऐसा हो रहा है रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नए वेंचर ‘टीरा’ में।ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मताबिक, टीरा, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस टूल्स को अपना रहा है। ये टूल्स इंडियन ब्यूटी सेक्टर में ग्राहकों को लुभाने के लिए प्रोडक्ट सजेस्ट कर सकते हैं। टीरा को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल अप्रैल में लॉन्च किया था। टीरा के पूरे भारत में 12 स्टोर और एक वेबसाइट है।

इसके मार्केटिंग हेड तेजस कपाड़िया का कहना है कि यह वेंचर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के मुफ्त सैंपल देने के लिए अपने स्टोर में इलेक्ट्रॉनिक वेंडिंग मशीनों का भी इस्तेमाल करता है। ब्लूमबर्ग को कपाड़िया ने बताया कि ग्राहक टीरा को पसंद करते हैं और वे इसके लिए वापस आते रहते हैं। आइडिया एआई की किसी फॉर्म का इस्तेमाल करके ढेर सारे अनुभव देना है।

किस तरह के एक्सपीरियंस उपलब्ध

टीरा में एक इंटरैक्टिव इन-स्टोर अनुभव “फ्रैगरेंस फाइंडर” है, जो कंज्यूमर्स को फ्रैगरेंसेज के विभिन्न नोट्स के साथ “क्यूब्स” का एक सेट सूंघने के बाद परफ्यूम विकल्प उपलब्ध कराता है। टीरा का “स्किन एनालाइजर”, फोटो क्लिक करके ग्राहक के फीचर्स का अनुमान लगाता है और उन प्रोडक्ट्स की सिफारिश करता है जो उनके लिए सबसे उपयुक्त होंगे। टीरा स्टोर्स, खरीदारों को परफ्यूम्स की बोतलों या मेकअप बॉक्स पर अपना नाम उकेरकर अपनी खरीदारी को पर्सनलाइज करने के लिए फ्री एनग्रेविंग सर्विस प्रदान करते हैं। टीरा की वेबसाइट मेकअप और स्किनकेयर लेसंस भी उपलब्ध कराती है।

किससे है Tira का मुकाबला

भारत के ब्यूटी मार्केट में टीरा, रिलायंस का अहम दांव है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल बिजनेस ने पिछले एक साल में स्किनकेयर ब्रांड किको मिलानो और LVMH समूह की लग्जरी ब्यूटी रिटेलर सेफोरा के स्थानीय संचालन को टेक ओवर कर लिया है। टीरा का मुकाबला, टाटा ग्रुप के पैलेट और मौजूदा मार्केट लीडर Nykaa जैसे ब्रांड्स के साथ है। टीरा वेंचर, अमेरिकी स्मैशबॉक्स और एस्टी लाउडर से लेकर कोरिया के सुल्वासू तक के ब्रांड की पेशकश करता है।

किस तेजी से बढ़ रहा है भारत का ब्यूटी सेगमेंट

रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स और PeakXV की सितंबर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के ब्यूटी सेगमेंट के 2022 और 2027 के बीच 10% बढ़ने की उम्मीद है। यह चीन की 7% और अमेरिका की 5% अनुमानित विकास दर को पीछे छोड़ देगा। इसीलिए अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भी भारत में तेजी से आ रहे हैं। 2023 में, जापान की शिसीडो के स्वामित्व वाली एनएआरएस कॉस्मेटिक ने शॉपर्स स्टॉप लिमिटेड के साथ एक वितरण साझेदारी की। सेलेना गोमेज ने सेफोरा इंडिया पर अपना ब्रांड रेयर ब्यूटी लॉन्च किया। इस साल रिहाना पहली बार नायका पर अपनी कॉस्मेटिक्स लाइन फेंटी ब्यूटी को भारत लेकर आईं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top