स्विगी का प्रदर्शन चौथी तिमाही में मिलाजुला रहा। कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ अच्छी रही। लेकिन,प्रॉफिट को लेकर चैलेंज बना हुआ है। कंपनी क्विक बिजनेस में लगातार निवेश कर रही है। ओवरऑल प्लेटफॉर्म की बात की जाए तो साल दर साल आधार पर रेवेन्यू ग्रोथ 44.4 फीसदी रही। इसमें ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू (जीओवी) में 40 फीसदी इजाफा का हाथ है। साल दर साल आधार पर मंथली ट्रांजेक्टिंग यूजर्स (एमटीयू) की संख्या 34 फीसदी बढ़कर 1.98 करोड़ हो गई। इससे पता चलता है कि यूजर्स इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए हैं।
क्रॉस प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल में इजाफा
Swiggy के क्रॉस-प्लेटफॉर्म इस्तेमाल में भी इजाफा देखने को मिला है। इंस्टामार्ट के नए यूजर्स की संख्या 30 फीसदी बढ़ी है। कंपनी इसके लिए फूड डिलीवरी वर्टिकल का इस्तेमाल कर रही है। हालांकि, यूजर और ऑर्डर ग्रोथ का फायदा प्रॉफिट पर नहीं दिखा। कंपनी की ग्रोथ में भी अब भी फूड डिलीवरी बिजनेस का बड़ा हाथ है। इसका रेवेन्यू साल दर साल आधार पर 20 फीसदी फीसदी बढडा है। कंपनी टियर-2 शहरों में सेवाओं का विस्तार कर रही है।
बोल्ट जैसे नए प्रोडक्ट पर फोकस
स्विगी ने नए प्रोडक्ट पर फोकस बढ़ाया है। इसकी Bolt सर्विस फास्ट डिलीवरी ऑफर करती है। इसमें रेस्टॉरेंट्स से यूजर तक डिलवरी में लगने वाला समय सिर्फ 10-15 मिनट है। फूड ऑर्डर में इसकी हिस्सेदारी 12 फीसदी तक पहुंच गई है। Snacc फॉरमैट फ्रीक्वेंट और लो एओवी ऑर्डर्स के लिए है। इससे ऑफ-पीक में यूटिलाइजेशन अच्छा बना रहता है। इनोवेशन पर फोकस, स्ट्रॉन्ग सप्लाई और कनविनिएंस आधारत डिमांड से कंपनी की जीओवी ग्रोथ इस साल 15-16 फीसदी तक रह सकती है। मीडियम टर्म में CATR 18-22 फीसदी रह सकती है।
इंस्टामार्ट पर ज्यादा निवेश कर रही कंपनी
Instamart की ग्रोथ काफी तेज है। लेकिन, इस बिजनेस पर काफी कैश खर्च हो रहा है। चौथी तिमाही में साल दर साल आधार पर इस बिजनेस की ग्रोथ 114 फीसदी रही। MTU तिमाही दर तिमाही 40 फीसदी बढ़कर 98 लाख पहुंच गया। इससे पता चलता है कि इंस्टामार्ट की पैठ यूजर्स के बीच बढ़ रही है। चौथी तिमाही में EBITDA लॉस बढ़कर 840 करोड़ रुपये पहुंच गया। इसकी बड़ी वजह यह है कि कंपनी को डार्क स्टोर नेटवर्क का तेजी से विस्तार करना पड़ा है। कंपनी ने डार्क स्टोर नेटवर्क 316 नए जगहों पर शुरू किए हैं, जिससे इसकी कुल संख्या बढ़कर 1,021 हो गई है।
औसत ऑर्डर वैल्यू 13 फीसदी बढ़ी
इंस्टामार्ट की औसत ऑर्डर वैल्यू 13.3 फीसदी बढ़कर 527 करोड़ रुपये रही। कंपनी अब एक्सपैंशन की जगह ऑप्टिमाइजेशन पर फोकस कर रही है। प्रॉफिट अब भी दूर दिख रहा है। लेकिन कंपनी का मानना है कि 3-5 तिमाहियों में वह प्रॉफिट में आ जाएगी। कंपनी Bolt की सेवाएं 600 से ज्यादा शहरों में ऑफर करना चाहती है। इसकी स्पोर्ट्स सब्सिडियरी का मुख्य रूप से मुंबई के पिकबॉल फ्रैंचाइजी पर फोकस है। कंपनी का इसके विस्तार का प्लान नहीं है।
आपको क्या करना चाहिए?
Swiggy का स्टॉक अपने 52 हफ्ते के हाई से 49 फीसदी गिर चुका है। इससे जोमैटो के साथ वैल्यूएशन के मामले में फर्क बढ़ा है। इससे लंबी अवधि में वैल्यू बढ़ने के आसार दिखते हैं। लेकिन, क्यूसी सेगमेंट में भी बड़ा निवेश हो रहा है। ऐसे में जल्द प्रॉफिट की उम्मीद नहीं की जा सकती। जोमैटो से प्रतियोगिता की वजह से कंपनी पर दबाव और बढ़ जाता है। इसलिए अभी निवेशकों को स्विगी में निवेश के मामले में ‘इंतजार करो और देखो’ की पॉलिसी अपनानी चाहिए।
