Markets

Taking Stock: वोलैटिलिटी के बीच बाजार सपाट बंद, जानें 22 मई को कैसी रहेगी बाजार की चाल

Taking Stock: मंगलवार 21 मई को एक उतार-चढ़ाव भरे सत्र में भारतीय बाजार लगभग सपाट बंद हुए। निफ्टी 22,500 से ऊपर बने रहने में कामयाब रहा। बाजार के अंत में सेंसेक्स 52.63 अंक या 0.07 प्रतिशत नीचे 73,953.31 पर बंद हुआ। निफ्टी 27 अंक या 0.12 प्रतिशत ऊपर 22,529 पर बंद हुआ। आज लगभग 1,411 शेयरों में तेजी आई। जबकि 2,082 शेयरों में गिरावट आई। 128 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच, इंडेक्सेस मामूली गिरावट के साथ खुले। निफ्टी फर्स्ट हाफ में गिरावट को बढ़ाते हुए 22,500 से नीचे फिसल गया। हालांकि मेटल, बिजली, तेल और गैस, पीएसयू बैंकों में देखी गई खरीदारी के बीच सेकंड हाफ में इसने अपने नुकसान की भरपाई की।

निफ्टी के टॉप लूजर्स और गेनर्स

निफ्टी में टॉप लूजर्स के रूप में कारोबार करने वाले शेयरों में नेस्ले, हीरो मोटोकॉर्प, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और मारुति सुजुकी के स्टॉक्स शामिल रहे। जबकि निफ्टी में बढ़ने वाले शेयरों में हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, कोल इंडिया, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और अदाणी पोर्ट्स के शेयर शामिल रहे।

 

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो, मेटल इंडेक्स 4 प्रतिशत ऊपर, पावर इंडेक्स 2 प्रतिशत ऊपर, पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.5 प्रतिशत ऊपर, जबकि एफएमसीजी 0.4 प्रतिशत नीचे आया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.4 प्रतिशत ऊपर है। जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.2 प्रतिशत नीचे कारोबार करता नजर आया

इन शेयरों ने लगाया 52 वीक हाई

बीएसई पर लगभग 200 शेयरों ने अपने 52-हफ्ते के उच्चतम स्तर को छुआ। जिनमें आदित्य बिड़ला फैशन, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, बीएचईएल, कोल इंडिया, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, इंडियन बैंक, जिंदल स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, लिंडे इंडिया, ऑयल इंडिया, पॉलीकैब, पावर ग्रिड, सेल, टाटा स्टील शामिल रहे।

प्रोग्रेसिव शेयर्स के आदित्य गग्गर की 22 मई के लिए बाजार पर राय

वैश्विक बाजारों की मजबूत शुरुआत के बावजूद भारतीय इक्विटी बाजार ने हफ्ते की धीमी शुरुआत की। लेकिन एनर्जी और मेटल काउंटरों में मजबूत रैली से इंडेक्स को अपने नुकसान की भरपाई करने में मदद मिली। इसने इसकी तेजी में और योगदान दिया। इसकी वजह से सत्र 27.05 अंक की बढ़त के साथ 22,529.05 पर बंद हुआ।

मेटल और एनर्जी के अलावा पीएसयू बैंकिंग सेगमेंट ने बेहतर प्रदर्शन किया। जबकि एफएमसीजी में सबसे ज्यादा गिरावट रही। ब्रॉडर मार्केट में मिला-जुला एक्शन देखने को मिला। मिडकैप ने मामूली रूप से बेहतर प्रदर्शन किया। जबकि स्मॉलकैप लाल निशान के साथ बंद हुआ।

आदित्य गग्गर ने कहा कि इंडेक्स ने डेली चार्ट पर एक बुलिश एनगल्फिंग कैंडल बनाया। ये पैटर्न जो निचले स्तरों पर खरीदारों की मौजूदगी का संकेत देता है। एक बार जब इंडेक्स 22,600 के स्तर को तोड़ देगा, तो हम 22,790 के अपने पिछले हाई लेवल तक फिर से चढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। जबकि इंडेक्स में गिरावट आने पर इसमें 22,400 पर सपोर्ट मिलता प्रतीत हो रहा है।

Sharekhan by BNP Paribas के जतिन गेडिया की 22 मई के लिए निफ्टी पर राय

निफ्टी में आज उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिला। यह निगेटिव ट्रेंड के साथ खुला। हालांकि इसमें सुधार हुआ और यह 27 अंक ऊपर हरे निशान में बंद हुआ। डेली चार्ट पर हम देख सकते हैं कि निफ्टी राइजिंग चैनल के निचले स्तर का परीक्षण करने के बाद रिकवरी प्रक्रिया में नजर आ रहा है। यह अब 22570 – 22600 के जोन तक पहुंच गया है।

जतिन गेडिया ने कहा कि आवरली मोमेंटम इंडिकेटर ने एक निगेटिव क्रॉसओवर शुरू कर दिया है। जो दर्शाता है कि निफ्टी के मजबूत होने की संभावना है। यह देखते हुए कि प्राइसेस एक महत्वपूर्ण स्तर पर पहुंच गये हैं और आवरली टाइमफ्रेम पर मोमेंटम में कमी आई है। हम अगले कुछ कारोबारी सत्रों में निफ्टी के कंसोलिडेट होने की उम्मीद कर सकते हैं। इसमें 22400 का स्टॉपलॉस के साथ लॉन्ग पोजीशन ले सकते हैं।

Sharekhan by BNP Paribas के जतिन गेडिया की 22 मई के लिए बैंक निफ्टी पर राय

बैंक निफ्टी भी एक सीमित दायरे में कंसोलिडेट हुआ। ये 150 अंक की गिरावट के साथ निगेटिव स्तर पर बंद हुआ। गेडिया ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि यह समग्र तेजी के रुझान में एक संक्षिप्त विराम है। इस कंसोलिडेशन को खरीदा जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि शॉर्ट टर्म में बैंक निफ्टी 48320 – 48700 तक पहुंच सकता है। आवरली मोमेंटम इंडिकेटर में एक नकारात्मक क्रॉसओवर है जो एक तरफ प्राइस एक्शन का कारण बन सकता है। हालांकि अभी तक ट्रेंड रिवर्सल होने का कोई संकेत नहीं है। इसमें ट्रेलिंग स्टॉपलॉस 47400 पर रखकर लॉन्ग पोजीशन ले सकते हैं।

(डिस्क्लेमरः stock market news पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top