IPO

Niva Bupa IPO: हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी आईपीओ के लिए करेगी अप्लाई, 3000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी

प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी Niva Bupa आईपीओ लाने की योजना बना रही है। कंपनी इसके लिए मई के अंत या जून की शुरुआत में मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर सकती है। कंपनी का इरादा इश्यू के जरिए करीब 3000 करोड़ रुपये जुटाने का है। इस आईपीओ में फ्रेश इक्विटी शेयरों के अलावा ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए शेयरों की बिक्री होने की उम्मीद है। सीएनबीसी-टीवी18 ने आज 21 मई को सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक Niva Bupa के आईपीओ के तहत करीब 600-800 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जा सकते हैं। इसके अलावा, OFS का साइज 2200-2400 करोड़ रुपये के बीच होने की संभावना है। निवा बूपा इस साल गो डिजिट के बाद पब्लिक होने वाली दूसरी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी होगी।

Niva Bupa IPO से जुड़ी डिटेल

ट्रू नॉर्थ (इंडियन-फेटल टोन एलएलपी) निवा बूपा आईपीओ के OFS में एक बड़ा सेलर होने की संभावना है। ट्रू नॉर्थ (इंडियन-फेटल टोन एलएलपी) के पास निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस में 28 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके अलावा, बूपा सिंगापुर के पास निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस में 63 फीसदी हिस्सेदारी है।

फेटल टोन एलएलपी एक स्पेशल परपज व्हीकल (SPV) है जिसे IRDAI (भारतीय बीमा कंपनियों में प्राइवेट इक्विटी फंड द्वारा निवेश) गाइडलाइन 2017 के तहत ट्रू नॉर्थ फंड VI एलएलपी द्वारा स्थापित किया गया है। हाल ही में, मिंट ने बताया कि निवा बूपा ने आईपीओ के लिए कोटक, एक्सिस, एचडीएफसी सहित छह इनवेस्टमेंट बैंकों को चुना है।

यूके में मुख्यालय वाली एक इंटरनेशनल हेल्थ केयर कंपनी बूपा 2008 में भारत में बिजनेस की पहली स्थापना के समय एक फाउंडिंग शेयरहोल्डर थी। भारत की सबसे अनुभवी निजी इक्विटी फर्मों में से एक ट्रू नॉर्थ 2019 में निवा बूपा की मेजोरिटी शेयरहोल्डर बन गई।

पिछले साल ट्रू नॉर्थ ने निवा बूपा में अपनी हिस्सेदारी का एक बड़ा हिस्सा अपने ज्वाइंट वेंचर पार्टनर बूपा को करीब 2700 करोड़ रुपये (लगभग 267 मिलियन पाउंड के बराबर) में बेचने पर सहमति जताई थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top