Markets

BSE के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने छुआ नया ऑलटाइम हाई, निवेशकों ने दिन भर में ₹2.18 लाख करोड़ कमाए

Share Market Today: भारतीय शेयर बाजार मंगलवार 21 मई को मिले-जुले संकेतों के साथ बंद हुए। सेंसेक्स जहां 52 अंक लुढ़क गया। वहीं निफ्टी मामूली बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुआ। हालांकि ब्रॉडर मार्केट में तेजी का रुख रहा। दिन के कारोबार के दौरान BSE के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने अपना नया ऑलटाइम हाई छुआ। इसके चलते शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति आज दिनभर में करीब 2.18 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई। आज के कारोबार के दौरान मेटल, कमोडिटी, यूटिलिटी और पावर शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही। वहीं दूसरी ओर आईटी, FMCG और बैंकिंग शेयरों में गिरावट का रुख रहा।

कारोबार के अंत में, बीएसई सेंसेक्स 52.62 अंक या 0.071% की तेजी के साथ 73,953.31 अंक पर बंद हुआ। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 27.05 अंक या 0.12% की बढ़त के साथ 22,529.05 के स्तर पर बंद हुआ।

निवेशकों ने ₹2.18 लाख करोड़ कमाया

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज 21 मई को बढ़कर 414.53 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी शनिवार 18 मई को 412.35 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज 2.18 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है। या दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की वेल्थ में करीब 2.18 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

सेंसेक्स के 5 सबसे ज्यादा चढ़ने वाले शेयर

बीएसई सेंसेक्स के 30 में से 18 शेयर आज तेजी के साथ बंद हुए। इसमें भी टाटा स्टील (Tata Steel) के शेयरों में सबसे अधिक 3.69 फीसदी की तेजी रही। इसके बाद जेएसडब्लू स्टील (JSW Steel), पावर ग्रिड (Power Grid), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) और एनटीपीसी (NTPC) के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही और ये 1.62% से लेकर 3.48 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स के 5 सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयर

वहीं सेंसेक्स के बाकी 18 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें भी नेस्ले इंडिया (Nestle India) का शेयर 1.37 फीसदी की गिरावट के साथ टॉप लूजर्स रहा। इसके अलावा मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और हिंदु्स्तान यूनिलीवर (HUL) के शेयर 0.75% से लेकर 1.03% की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए।

सेंसेक्स के बाकी शेयरों का क्या रहा हाल, इसे आप नीचे दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं-

2,314 शेयरों में रही गिरावट

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज बढ़त के मुकाबले गिरावट के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 4,087 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला। इसमें से 1,621 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 2,314 शेयरों में गिरावट देखी गई। जबकि 152 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए। इसके अलावा 296 शेयरों ने आज कारोबार के दौरान अपना नया 52-वीक हाई छुआ। वहीं 33 शेयरों ने अपने 52-हफ्तों का नया निचला स्तर छुआ।

sensextrade1

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top