Markets

Hindustan Zinc के शेयरों में 18% का उछाल, 6 महीने में 141% रिटर्न दे चुका है स्टॉक

हिंदुस्तान जिंक के शेयरों में आज 21 मई को 18 फीसदी से अधिक की दमदार रैली आई है। इस समय यह स्टॉक 18.67 फीसदी की बढ़त के साथ 734.30 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, इंट्राडे में स्टॉक ने 738.90 रुपये के अपने 52-वीक हाई को छू लिया। इस तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 3.10 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यह लगातार चौथा दिन है जब कंपनी के शेयर हरे निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। इन 4 दिनों मे हिंदुस्तान जिंक के शेयर 31 फीसदी भाग चुके हैं। दरअसल, मेटल की कीमतों में तेज वृद्धि से कंपनियों के मार्जिन में बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है। यही वजह है कि इंडियन मेटल स्टॉक्स में जमकर खरीदारी हो रही है।

क्या है Hindustan Zinc के शेयरों में तेजी की वजह

इसके अलावा, स्टेबल प्रोडक्शन कॉस्ट और हायर सेलिंग प्राइस से प्रति यूनिट बिक्री पर प्रॉफिट में वृद्धि की उम्मीद है। सप्लाई संबंधी चिंताओं और ऑप्टिमिस्टिक लॉन्ग टर्म डिमांड के कारण तांबा, एल्युमीनियम, जस्ता और सीसा सहित इंडस्ट्रियल मेटल की कीमतों में हाल ही में उछाल आया है। हालांकि 2024 में धातु की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, लेकिन चीन द्वारा हाल ही में क्राइसिस-हिट प्रॉपर्टी सेक्टर का समर्थन करने के उपायों की घोषणा के बाद ट्रेडर्स को भी काफी बढ़ावा मिला है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा सितंबर तक ब्याज दरों में कटौती किए जाने की उम्मीदों के बीच भी मेटल में भी तेजी आई है।

कैसे रहे Hindustan Zinc के तिमाही नतीजे

वेदांता ग्रुप की कंपनी हिंदुस्तान जिंक का नेट प्रॉफिट चौथी तिमाही में पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 21 फीसदी घटकर 2,038 करोड़ रुपये रह गया। इसकी वजह वैश्विक स्तर पर जिंक की कीमतों में गिरावट और सप्लाई की तुलना में डिमांड में कमी है। तिमाही के दौरान रेवेन्यू 12 फीसदी घटकर 7,285 करोड़ रुपये रह गया, जबकि EBITDA 14 फीसदी घटकर 3637 करोड़ रुपये रह गया।

कैसा रहा है Hindustan Zinc के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में हिन्दुस्तान जिंक के शेयरों में 79 फीसदी की शानदार तेजी आई है। वहीं, पिछले 6 महीने में स्टॉक ने 141 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 130 फीसदी चढ़े हैं। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 137 फीसदी का रिटर्न मिला है। वहीं, पिछले 4 सालों में इसके निवेशकों को 342 फीसदी का बंपर मुनाफा हुआ है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top