Markets

BEL Share Price: ₹300 के पार जा सकता है इस सरकारी कंपनी का शेयर, Q4 नतीजे के बाद एनालिस्ट्स ने बढ़ा दिया टारगेट प्राइस

Bharat Electronics Share Price: सरकारी डिफेंस कंपनी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के शेयरों में मंगलवार 21 मई को 8 फीसदी की जोरदार तेजी आई। यह तेजी कंपनी के मार्च तिमाही के नतीजे जारी होने के एक दिन बाद आई है। अधिकतर एनालिस्ट्स का कहना है कि BEL का ऑपरेटिंग प्रॉफिट (EBITDA) और रेवेन्यू ग्रोथ उनके अनुमानों से अधिक रहा है। BEL के शेयर ने निवेशकों को पिछले एक साल में अपने निवेशकों की संपत्ति को दोगुना से भी अधिक बढ़ा दिया है। सिर्फ इस साल इस शेयर में अभी तक 50 फीसदी से अधिक की तेजी आ चुकी है।

इस शेयर को अगले 12 महीनों के लिए ब्रोकरेज फर्मों से मिला अधिकतम टारगेट प्राइस 315 रुपये प्रति शेयर है। यह टारगेट प्राइस, इसे घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने दिया है। वहीं विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज (Jefferies) ने इसे तिमाही नतीजों के ऐलान के बाद 305 रुपये का टारगेट प्राइस दिया। ये शनिवार के बंद भाव से स्टॉक में 18% से 20% तेजी आने की उम्मीद जगाते हैं।

BEL की मजबूत ऑर्डर बुक और पाइपलाइन को देखते हुए, जेफरीज को उम्मीद है कि विदेशी ब्रोकरेज हाउस को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024 से 2026 तक BEL की रेवेन्यू ग्रोथ दोहरे अंकों में बनी रहेगी। ब्रोकरेज ने कहा कि इसका मार्जिन भी मजबूत है, जो मुनाफे को बनाए रखने का भरोसा देता है।

जेफरीज ने कहा कि BEL का मार्च तिमाही का EBITDA उसकी उम्मीदों से 30% अधिक था और मार्जिन व रेवेन्यू दोनों मोर्चों पर कंपनी ने उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन किया। जेफरीज ने कहा कि BEL, डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की अग्रणी कंपनी है और भारतीय थलसेना, नौसेना और वायु सेना के बजट में बढ़ोतरी से इसे लाभ मिल सकता है। हालांकि, ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि पिछले 12 महीनों में BEL की नॉन-डिफेंस सेक्टर की ग्रोथ धीमी रही है।

दूसरे ब्रोकरेज फर्मों की बात करें, तो मॉर्गन स्टेनली ने BEL पर ‘ओवरवेट’ रेटिंग दी है और इसके लिए 300 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज ने कहा कि BEL की चौथी तिमाही में कमाई बढ़ने के पीछे मुख्य वजह मजबूत मार्जिन रहा। मॉर्गन स्टेनली ने कंपनी के EBITDA मार्जिन अनुमान को पहले के 22.5-23% से बढ़ाकर 24-24.5% कर दिया है।

डिफेंस सेक्टर की इस कंपनी ने बताया कि वित्त वर्ष 2024 में उसे 30,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। यह उसके 20,000 करोड़ रुपये के मूल लक्ष्य से काफी अधिक है। इस साल फरवरी में, रक्षा मंत्रालय ने 11 शक्ति वारफेयर सिस्टम्स और उससे जुड़े उपकरणों की खरीद के लिए BEL को ₹2,269 करोड़ का ऑर्डर दिया था।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top