IPO

Mandeep Auto IPO Listing: खुदरा निवेशकों ने खूब लगाए थे पैसे, अब लिस्टिंग पर तगड़ा झटका, शेयर आए लोअर सर्किट

Mandeep Auto IPO Listing: ऑटो पार्ट्स बनाने वाली मंदीप ऑटो (Mandeep Auto) के शेयरों की आज NSE के SME प्लेटफॉर्म पर कमजोर एंट्री हुई। खुदरा निवेशकों के दम पर इसके आईपीओ को ओवरऑल 77 गुना से अधिक बोली मिली थी। आईपीओ के तहत 67 रुपये के भाव पर शेयर जारी हुए हैं। आज NSE SME पर इसकी 62.25 रुपये पर एंट्री हुई है यानी कि आईपीओ निवेशकों को कोई लिस्टिंग गेन नहीं मिला बल्कि उनकी पूंजी 7 फीसदी से अधिक घट गई। लिस्टिंग के बाद शेयर और टूट। फिसलकर यह 59.15 रुपये (Mandeep Auto Share Price) के लोअर सर्किट पर आ गया यानी कि आईपीओ निवेशक अब 11.72 फीसदी घाटे में हैं।

Mandeep Auto IPO को मिला था तगड़ा रिस्पांस

मंदीप ऑटो का ₹25.25 करोड़ का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 13-15 मई तक खुला था। खुदरा निवेशकों के दम पर इस आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला था और ओवरऑल यह 77.23 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इसमें खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित आधा हिस्सा 90.57 गुना भरा था। इस आईपीओ के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 37.68 लाख नए शेयर जारी हुए हैं। इन शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी मौजूदा मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी के विस्तार, कर्ज चुकाने, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में करेगी।

Mandeep Auto के बारे में

वर्ष 2000 में बनी मंदीप ऑटो इंडस्ट्रीज शीट मेटल कंपोनेंट्स, ऑटो पार्ट्स, स्प्रोकेट गियर्स और मशीन्ड कंपोनेंट्स बनाती है। इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ऑटोमोबाइल्स, ट्रैक्टर्स, मैटेरिंयल हैंडलिंग और अर्थ मूविंग इक्विपमेंट, रेलवेज, डिफेंस, मशीन टूल्स जैसी इंडस्ट्री में होता है। इसके ग्राहक दुनिया भर में हैं। कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो यह लगातार मजबूत हुई है। वित्त वर्ष 2021 में इसे 49.81 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था जो अगले वित्त वर्ष 2022 में उछलकर 64.69 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2023 में 1.05 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू सालाना 38 फीसदी से अधिक की चक्रवृद्धि दर (CAGR) से बढ़कर 29.79 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पिछले वित्त वर्ष 2023-24 की बात करें तो 9 महीने में इसे 2.15 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा और 16.57 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हो चुका है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top