Business

10 साल में बदल दिया बैंकिंग सेक्टर, मुनाफा पहली बार ₹3 लाख करोड़ के पार: PM मोदी

बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) का शुद्ध मुनाफा वित्त वर्ष 2024 में पहली बार 3 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसे शानदार उपलब्धि बताया और कहा कि यह पिछले 10 सालों के दौरान भारत के बैंकिग सेक्टर की सेहत में आए बड़े बदलाव को दिखाता है। बता दें कि वित्त वर्ष 2024 में प्राइवैट बैंकों ने कुल 1.78 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया। वहीं दूसरी ओर सरकारी बैंकों ने इस दौरान कुल 1.41 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। इस तरह है पूरे बैंकिंग का शुद्ध मुनाफा वित्त वर्ष 2024 में 3.19 लाख करोड़ रुपये रहा है। यह पहली बार है, जब बैंकिंग सेक्टर का शुद्ध मुनाफा 3 लाख करोड़ रुपये के पार गया है।

कुल मिलाकर, सरकारी बैंकों की तुलना में प्राइवेट सेक्टर के बैंकों ने अधिक शुद्ध मुनाफा कमाया। वित्त वर्ष 2024 में, कुल 26 प्राइवेट बैंकों ने मिलकर 1.78 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया। वहीं दूसरी ओर 12 सरकारी बैंकों ने 1.41 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर एक पोस्ट किया। उन्होंने कहा, “पिछले 10 सालों में आए अहम बदलाव के तहत, भारत के बैंकिंग सेक्टर का शुद्ध मुनाफा पहली बार 3 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। जब हम सत्ता में आए, तो हमारे बैंक यूपीए सरकार की फोन-बैंकिंग पॉलिसी के कारण घाटे और अधिक NPA की समस्या से जूझ रहे थे। गरीबों के लिए बैंकों के दरवाजे बंद थे।”

उन्होंने कहा, “बैंकों की सेहत में इस सुधार से हमारे गरीबों, किसानों और MSME के लिए लोन उपलब्धता बेहतर करने में मदद मिलेगी।” पीएम मोदी के ट्वीट को आप नीचे देख सकते हैं-

बैंकिंग सेक्टर के एक्सपर्ट्स ने बताया कि बैंकों के मुनाफे में बढ़ोतरी के पीछे मुख्य वजह उनकी क्रेडिट ग्रोथ का बरकरार रहना है। इससे उन्हें नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) बढ़ाने में मदद मिली है। इसके अलावा बैंकों ने अपने एसेट्स क्वालिटी को भी को भी काबू में रखा है, जिससे वित्त वर्ष 2024 में उनका बैड लोन बुक अच्छा बना हुआ है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top