Uncategorized

₹450 पर आया था IPO, अब ₹26 पर आ गया यह पावर शेयर

Reliance Power share: अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयर सालभर से चर्चा में हैं। इस दौरान इसमें 130% तक की जबरदस्त तेजी आई। कंपनी के शेयर वतर्मान में 26.20 रुपये पर हैं। सालभर पहले इस शेयर की कीमत 11 रुपये थी। ब्रोकरेज के मुताबिक, आने वाले दिनों में रिलायंस पावर के शेयरों में और तेजी आ सकती है और यह शेयर 34 रुपये तक जा सकता है।

शेयरों ने दिए हैं तगड़ा रिटर्न

रिलायंस पावर के शेयर पिछले पांच साल में 250% तक चढ़ गए हैं। इस दौरान इसकी कीमत 7 रुपये से बढ़कर वर्तमान प्राइस तक पहुंच गई है। आपको बता दें कि रिलायंस पावर का आईपीओ जनवरी 2008 में ₹405 से ₹450 प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड पर लॉन्च किया गया था और यह बीएसई पर ₹547.80 और एनएसई पर ₹530 पर लिस्ट हुआ था। शेयर लिस्टिंग के बाद रिलायंस पावर को 3:5 बोनस शेयर भी दिए गए। इसका 52 वीक का हाई प्राइस 34.35 रुपये है और 52 वीक का लो प्राइस 11.06 रुपये है।

कर्ज चुका रही है कंपनी

आपको बता दें कि हाल के महीने में रिलायंस पावर की दो सब्सिडियरी कंपनियों ने ऑथम इन्वेस्टमेंट की शाखा रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस के साथ 1,023 करोड़ रुपये के कर्ज का निपटान किया है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि रिलायंस पावर लिमिटेड की दो अनुषंगी कंपनियों कलाई पावर प्राइवेट लिमिटेड और रिलायंस क्लीनजेन लिमिटेड ने ऑथम इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस लिमिटेड (आरसीएफएल) के साथ एक ऋण निपटान और मुक्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने बताया कि 1,023 करोड़ रुपये के कर्ज का निपटान किया है।

रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस के साथ ऋण समझौता रिलायंस पावर द्वारा महाराष्ट्र में अपनी 45 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना को जेएसडब्ल्यू रिन्यूएबल एनर्जी को 132 करोड़ रुपये में बेचने की घोषणा के कुछ दिन बाद आया है। कलाई पावर ने दिसंबर 2023 में अरुणाचल प्रदेश में अपनी प्रस्तावित 1,200 मेगावाट की जल-विद्युत परियोजना के विकास अधिकार टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड को 128 करोड़ रुपये में बेच दिए थे। कंपनी के एक अधिकारी के मुताबिक, इन संपत्तियों की बिक्री से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल कर्ज चुकाने में किया गया।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top