Startups

iD बैटर की क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर 2 साल में 100 गुना बढ़ी बिक्री, कुल रेवेन्यू में 33% का योगदान

डोसा बैटर और परांठे बनाने वाली कंपनी ‘आईडी फ्रेश फूड (iD Fresh Food)’ की एक तिहाई बिक्री क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्मों से आती है। वहीं ई-कॉमर्स से उसकी बिक्री में पिछले 2 सालों के दौरान 25 प्रतिशत की गिरावट आई है। हालांकि क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर इस दौरान कंपनी की बिक्री 100 गुना से ज्यादा बढ़ गई है, जिससे उसकी सेल्स ग्रोथ लगातार बढ़ रही है। वित्त वर्ष 2023 में कंपनी ने 500 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वहीं 2024 के पहले तीन महीनों में इसने हर महीने 17 करोड़ रुपये कमाए। दो साल पहले यह आंकड़ा 15 लाख रुपये प्रति महीने का था।

इस सेल्स ग्रोथ को iD फ्रेश फूड के फाउंडर और सीईओ पीसी मुस्तफा के निजी अनुभव से सबसे अच्छी तरह समझा जा सकता है। उनका परिवार डोसा के लिए घर पर बैटर बनाता था, लेकिन कंपनी शुरू करने के बाद उन्होंने बिगबास्केट से iD बैटर खरीदना शुरू कर दिया।

मुस्तफा ने कहा, “हमारे घर पर एक मेड थी और इसे बनाना कोई मुश्किल काम नहीं था। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत इसको बनाने से जुड़ी प्लानिंग में थी। बिगबास्केट के आने के बाद से अब हम कुछ घंटे पहले ही डोसा बनाने की प्लानिंग कर सकते हैं। वहीं अगर हम घर पर घोल बना रहे हैं तो यह संभव नहीं है क्योंकि हमें इसके पूरी तरह तैयार होने के लिए एक दिन तक इंतजार करना पड़ता था।”

 

क्विक कॉमर्स के आने बाद से, यह तरीका भी बदल गया। अब परिवार को जब भी ऐसा कुछ बनाने का मन करता है, तो वह 30 मिनट से भी कम समय में बैटर सहित हर जरूरी चीज घर पर उपलब्ध हो जाती है।

iD फ्रेश फूड के मुताबिक, क्विक कॉमर्स ने ऑफलाइन चैनल को नुकसान पहुंचाए बिना बहुत तेज ग्रोथ हासिल की है। हालांकि अभी भी कंपनी की बिक्री का सबसे बड़ा हिस्सा ऑफलाइन चैनल के जरिए आता है। मुस्तफा ने कहा, “लोग तय डिलीवरी के बजाय सुविधा को प्राथमिकता देते हैं। अब, ग्राहकों को यह सोचने या चिंता करने की जरूरत नहीं है कि फ्रिज में कुछ रखा है या नहीं। या फिर कुछ समान खत्म होने वाले हैं। इस सुविधा ने लोगों के जीवन को काफी आसान बनाया है।”

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top