Uncategorized

शेयर बाजार आज बंद रहेगा: मुंबई में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग के चलते छुट्‌टी, इक्विटी डेरिवेटिव्स में भी कारोबार नहीं होगा

 

लोकसभा चुनाव के चलते आज सोमवार को शेयर बाजार बंद रहेगा। मुंबई में आज लोकसभा इलेक्शन के लिए वोटिंग होनी है। ऐसे में इस दिन शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट 1881 के सेक्शन 25 के तहत चुनावों में नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

 

स्टॉक एक्सचेंज NSE और BSE ने 8 अप्रैल को मुंबई में 20 मई को वोटिंग के चलते शेयर बाजार की छुट्‌टी का ऐलान किया था। इलेक्शन कमिशन ने पिछले महीने घोषणा की थी कि महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव पांच फेज में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को होंगे।

इक्विटी डेरिवेटिव्स में कोई कारोबार नहीं होगा
NSE ने सर्कुलर में कहा था कि सोमवार, 20 मई 2024 को मुंबई में संसदीय चुनावों के कारण ट्रेडिंग हॉलिडे रहेगा। सर्कुलर के मुताबिक, इस दिन इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स और सिक्योरिटीज लेंडिंग और बॉरोइंग सेगमेंट में भी कोई कारोबार नहीं होगा।

20 मई को धुले, डिंडोरी, नासिक, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई नॉर्थ, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट, मुंबई साउथ, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल और पालघर लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं वोटों की काउंटिंग की तारीख 4 जून 2024 तय की गई है।

शनिवार को छुट्‌टी के दिन भी बाजार में कारोबार हुआ था
वहीं शेयर बाजार में शनिवार (18 मई) को छुट्‌टी के दिन भी कारोबार हुआ था। बाजार में मामूली तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स 88 अंक की बढ़त के साथ 74,005 पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 35 अंक की तेजी रही थी, ये 22,502 के स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 21 में तेजी और 9 में गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि, रविवार को शेयर बाजार हमेशा की तरह छुट्‌टी के चलते बंद रहा था।

बाजार में दो स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन हुए
शेयर बाजार में शनिवार को दो स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन हुए। पहला फेज 45 मिनट का सेशन होगा, जो सुबह 9:15 बजे शुरू और 10:00 बजे तक हुआ। वहीं दूसरा स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन सुबह 11:45 बजे शुरू हुआ और दोपहर 12:30 बजे तक चला। डिजास्टर रिकवरी साइट को टेस्ट करने के लिए ऐसा किया गया।

प्राइमरी साइट के फेल्योर को हैंडल करने की टेस्टिंग
स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार, इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच के साथ यह स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित किया गया है।

ऐसा करके प्राइमरी साइट के मेजर डिसरप्शन और फेल्योर को हैंडल करने के लिए तैयारियों की जांच की गई। स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन में प्राइमरी साइट (PR) से डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट पर इंट्रा-डे स्विच होगा।

डिजास्टर रिकवरी साइट का इस्तेमाल सबसे रीसेंट बैकअप से डेटा रिकवर करने के लिए किया जाता है। यदि प्राइमरी लोकेशन और उसके सिस्टम किसी अप्रत्याशित घटना के कारण फेल हो जाते हैं तो रिकवरी साइट पर स्विच किया जा सकता है।

एक्सचेंज जैसे सभी क्रिटिकल इंस्टीट्यूशन के लिए एक DR साइट आवश्यक है, ताकि यदि कोई खराबी मुंबई में मैन ट्रेडिंग सेंटर के कामकाज को प्रभावित करती है, तो ऑपरेशन को बिना किसी रुकावट के अच्छे से किया जा सके।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top