Markets

Large Cap Stocks में इंवेस्टमेंट हो सकता है फायदेमंद, दे सकते हैं मार्केट की उथल-पुथल को मात!

भारतीय बाजार पिछले एक महीने से ऊंचाइयों को छूने और नीचे आने के बीच झूल रहा है। निफ्टी 50 अभी 21,800 से 22,800 के बीच 1000 अंकों के दायरे में कारोबार कर रहा है। भले ही बाजार की दिशा स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह पॉजिटिव ट्रेंड दिखाता है क्योंकि इंवेस्टर्स के मूल्य में कोई गिरावट नहीं आई है। देश का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 15 मई को 2% बढ़कर 394 लाख करोड़ रुपये से 404 लाख करोड़ रुपये हो गया।

हालांकि, बढ़ती अस्थिरता (इंडिया विक्स 12.5 गुना से 20 गुना बढ़ गया है) और स्थिर बाजार से जुड़ी लागतों के कारण F&O सेगमेंट को नुकसान हुआ है। FIIs आगामी चुनाव परिणामों से पहले बिकवाली कर रहे हैं, जबकि DIIs सतर्क हैं और मिड और स्मॉल-कैप शेयरों में इंवेस्ट पर ध्यान दे रहे हैं। कुल मिलाकर, इंवेस्टर्स की प्रवृत्ति तेजी के दौरान बेचने की है। बाजार नई ऊंचाई को पार करने में सक्षम नहीं है, जिसका फैसला 3 जून को एग्जिट पोल के परिणाम के आधार पर होगा।

अंडरपरफॉर्म

हालांकि, जीडीपी के 7% से ज्यादा की मजबूत वृद्धि के अनुमान के कारण वित्त वर्ष 2025 के लिए 15% की ईपीएस वृद्धि के रूढ़िवादी पूर्वानुमान में बढ़त की संभावना है। एफएमसीजी और ऑटो शेयरों में पॉजिटिव रुझान दिख रहा है, जो FY25 में ग्रामीण मांग में सुधार की उम्मीदों से प्रेरित है। नॉर्मल मानसून की भविष्यवाणी के साथ एफएमसीजी सेक्टर के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। दूसरी ओर, आरबीआई के डेवलपिंग प्रोजेक्ट्स के लिए सख्त लोन देने के नॉर्म्स के कारण पब्लिक सेक्टर के बैंक शॉर्ट टर्म में अंडरपरफॉर्म कर रहे हैं।

मंदी का अनुमान

हालांकि, बाजार वर्तमान में आय वृद्धि में मंदी का अनुमान लगा रहा है, फिर भी इकॉनोमिक इंडीकेटर्स मजबूत बने हुए हैं। बड़े शेयर अस्थिर अवधि में अधिक सुरक्षित दांव माने जा रहे हैं। ग्लोबल लेवल पर, अमेरिकी फेडरल रिजर्व मुद्रास्फीति को कम करने को प्राथमिकता देते हुए टाइट मोनेटरी पॉलिसी अपनाए हुए है। FIIs की बिकवाली जारी रहने का अनुमान है। निष्कर्ष ये निकलता है कि भारतीय बाजार अभी दिशाहीन है, लेकिन मजबूत इकॉनोमिक इंडीकेटर्स के कारण सहारा बना हुआ है। बड़े शेयर अस्थिरता के खिलाफ बचाव दे सकते हैं, जबकि भविष्य में मांग में सुधार के साथ कुछ सेक्टरों में निवेश के अवसर मौजूद हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top