Uncategorized

शेयर बाजार में अगले हफ्ते उतार-चढ़ाव का अनुमान: लोकसभा इलेक्शन, FOMC मिनट्स से लेकर FII फ्लो तक, यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

 

शेयर बाजार में अगले हफ्ते उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। 900 कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे, लोकसभा इलेक्शन, डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा, FOMC मिनट्स, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, FII-DII फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

 

हालांकि, अगले हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार (20 मई) को मुंबई में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग के चलते शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके बाद अगले दिन 21 मई यानी मंगलवार को बाजार में कारोबार होगा। यानी अगले हफ्ते सिर्फ चार दिन ही कारोबार होगा।

यहां हम ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे अगले हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

900 कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे
मार्च तिमाही का अर्निंग सीजन अब कुछ दिनों में खत्म होने वाला है। सातवें हफ्ते में लगभग 900 कंपनियां अपने तिमाही नतीजे जारी करेंगी। अगले हफ्ते में ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC), ग्रासिम इंडस्ट्रीज, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, सन फार्मास्युटिकल, ITC, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, NTPC और डिविस लैबोरेट्रीज जैसी बड़ी कंपनियों के चौथी तिमाही के रिजल्ट आएंगे।

इसके अलावा BHEL, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, इंटरग्लोब एविएशन, अशोक लेलैंड, जुबिलेंट फूडवर्क्स, वन-97 कम्युनिकेशंस, इंडिया सीमेंट्स, ऑयल इंडिया, सेल, ग्लैंड फार्मा, हिंदुस्तान कॉपर और सुजलॉन एनर्जी भी अगले हफ्ते अपने तिमाही नतीजे जारी करेगी।

लोकसभा चुनाव
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चुनावी नतीजों और तिमाही नतीजों को लेकर अनिश्चितताओं के बीच अगले हफ्ते बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहने की संभावना है। बाजार की नजर मौजूदा आम चुनाव के बचे हुए तीन फेज और उन सभी फेज में मतदान पर भी रहेगी।

19 अप्रैल को पहले फेज से शुरू हुआ मतदान, अब तक सात में से चार फेज में हो चुका है। आने वाले हफ्ते में लोकसभा चुनाव अगले दो फेज में पहुंच जाएगा। 5वें फेज में 20 मई को 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों के लोग वोटिंग करेंगे, जबकि छठे फेज के लिए 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 57 निर्वाचन क्षेत्रों में 25 मई को मतदान होगा।

चुनाव आयोग के अनुसार, आम चुनाव के पहले चार फेज में कुल मतदान 66.95% रहा, जबकि 19 अप्रैल को पहले फेज में 66.14%, 26 अप्रैल को दूसरे फेज में 66.71%, 7 मई को तीसरे फेज में 65.68% और 13 मई को चौथे फेज में 69.16% मतदान हुआ।

डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा
मई महीने के लिए HSBC मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज PMI फ्लैश नंबर्स 23 मई को जारी किए जाएंगे। अप्रैल में मैन्युफैक्चरिंग PMI 58.8 पर था, जबकि मार्च में यह 59.1 था। इसी अवधि के दौरान सर्विस PMI 61.2 के मुकाबले 60.8 पर आया। इसके अलावा 17 मई को समाप्त हफ्ते के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व के आंकड़े 24 मई को जारी किए जाएंगे।

FOMC मिनट्स
मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल की अगले हफ्ते स्पीच है। इससे बाजार का परसेप्शन प्रभावित हो सकता है। पिछली FOMC मीटिंग में फेड ने लगातार छठी बार ब्याज दरों को 5.25-5.5% पर बनाए रखा था।

ग्लोबल लेवल पर बाजार का फोकस 21 मई को फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच पर रहेगा, उसके बाद 22 मई को इस महीने की शुरुआत में आयोजित मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग के FOMC मिनट्स पर भी सबकी नजर रहेगी।

ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा
जापान और अमेरिका का इकोनॉमिक डेटा और ग्लोबल करेंसी मार्केट में उतार-चढ़ाव बाजार की दिशा के लिए अहम होगा। इस हफ्ते ब्रिटेन का इन्फ्लेशन, अमेरिका का जॉब्स डेटा, S&P का ग्लोबल सर्विसेज और ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग का डेटा भी आएगा।

FII-DII फ्लो
फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) की एक्टिविटीज भी आने वाले हफ्ते में अहम फैक्टर्स में से एक होगी। क्योंकि, वे एक और महीने के लिए बड़े सेलर रहे हैं। ऐसा चुनाव नतीजों को लेकर अनिश्चितता के कारण हो सकता है।

हालांकि, डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (DII) ने FII के आउटफ्लो की भरपाई एक बड़े अंतर से जारी रखी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि FII 4 जून को आने वाले आम चुनाव के नतीजों पर फोकस कर रहे हैं, ताकि वे नए निवेश कर सकें।

FII ने 18 मई को समाप्त हुए पिछले हफ्ते में कैश सेगमेंट में 10,650 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं, जिससे चालू महीने के लिए टोटल नेट सेल्स 33,625 करोड़ रुपए हो गई। हालांकि, DII सप्ताह के दौरान 14,410 करोड़ रुपए और चालू महीने में 33,820 करोड़ रुपए के शेयर्स के नेट बायर्स रहे।

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)
प्राइमरी मार्केट में मेनबोर्ड सेगमेंट से सिर्फ एक ऑफिस स्पेस सॉल्यूशंस का IPO 22 मई को ओपन होगा। इसका इश्यू साइज 599 करोड़ रुपए है। वहीं, गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस के शेयरों की लिस्टिंग 23 मई को होगी। वहीं SME सेगमेंट में भी GSM फॉइल्स सिर्फ एक IPO होगा, जो 24 मई को ओपन होगा।

पिछले हफ्ते सेंसेक्स 1.85% और निफ्टी 2% चढ़ा था
पिछले पूरे कारोबारी हफ्ते में सेंसेक्स 1.85% चढ़ा था। निफ्टी में भी 2% की तेजी रही थी। वहीं शेयर बाजार में शनिवार (18 मई) को छुट्‌टी के दिन भी कारोबार हुआ था।

सेंसेक्स 88 अंक की बढ़त के साथ 74,005 पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 35 अंक की तेजी रही थी, ये 22,502 के स्तर पर बंद हुआ था। डिजास्टर रिकवरी साइट को टेस्ट करने के लिए शनिवार को बाजार ओपन किया गया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top