Markets

Dalal Street Week Ahead: 900 कंपनियों के आएंगे नतीजे, लोकसभा चुनाव समेत इन फैक्टर्स से तय होगी बाजार की चाल

Stock Market: कंपनियों के तिमाही नतीजे, ग्लोबल ट्रेंड और विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियां इस हफ्ते शेयर बाजार का रुख तय करेंगी। एनालिस्ट्स ने यह राय जताई है। यह हफ्ता कम कारोबारी सत्रों का होगा। एनालिस्ट्स का मानना है कि मौजूदा आम चुनाव की वजह से निवेशक अभी सतर्क रुख अपना सकते हैं। मुंबई में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के कारण सोमवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे। पिछले सप्ताह BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,341.47 अंक या 1.84 फीसदी के लाभ में रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 446.8 अंक या दो फीसदी चढ़ गया। यहां हमने उन अहम फैक्टर्स के बारे में बताया है, जो आने वाले हफ्ते में शेयर बाजार को प्रभावित कर सकते हैं।

900 कंपनियों के आएंगे तिमाही नतीजे

मार्च तिमाही का अर्निंग सीजन समाप्ति के करीब है। सातवें हफ्ते में लगभग 900 कंपनियां अपनी तिमाही नतीजे जारी करेंगी, इनमें ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, सन फार्मास्युटिकल, आईटीसी, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी और डिविस लैबोरेटरीज जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल हैं।

इसके अलावा, अरबिंदो फार्मा, बीएचईएल, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, बॉश, पेट्रोनेट एलएनजी, इंटरग्लोब एविएशन, अशोक लीलैंड, जुबिलेंट फूडवर्क्स, वन 97 कम्युनिकेशंस, एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स, होनासा कंज्यूमर, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी, इंडिया सीमेंट्स, ऑयल इंडिया, सेल, ग्लैंड फार्मा, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स, हिंदुस्तान कॉपर, मणप्पुरम फाइनेंस, नाज़ारा टेक्नोलॉजीज, सुजलॉन एनर्जी और यूनाइटेड स्पिरिट्स भी अगले हफ्ते अपनी तिमाही आय की घोषणा करेंगी।

लोकसभा चुनाव

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘चुनावी नतीजों और तिमाही आय को लेकर अनिश्चितताओं के बीच निकट भविष्य में बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहने की संभावना है।’’ बाजार की नजर नजर मौजूदा आम चुनाव के शेष तीन चरणों और उन सभी चरणों में मतदान पर भी रहेगी। 19 अप्रैल को पहले चरण से शुरू हुआ मतदान अब तक सात में से चार चरणों में हो चुका है। आने वाले हफ्ते में लोकसभा चुनाव अगले दो चरणों में पहुंच जाएगा।

पांचवें चरण में 20 मई को 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों के लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जबकि छठे चरण के लिए सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 57 निर्वाचन क्षेत्रों में 25 मई को मतदान होगा। चुनाव आयोग के अनुसार, आम चुनाव के पहले चार चरणों में कुल मतदान 66.95 फीसदी रहा, जबकि 19 अप्रैल को पहले चरण में 66.14 फीसदी, 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 66.71 फीसदी, 7 मई को तीसरे चरण में 65.68 फीसदी और 13 मई को चौथे चरण में 69.16 फीसदी मतदान हुआ।

डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा

इस बीच, मई महीने के लिए HSBC मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई फ्लैश नंबर्स 23 मई को जारी की जाएगी। अप्रैल में मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 58.8 पर था, जबकि मार्च में यह 59.1 था, जबकि इसी अवधि के दौरान सर्विस पीएमआई 61.2 के मुकाबले 60.8 पर आया। इसके अलावा, 17 मई को समाप्त हफ्ते के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व 24 मई को जारी किया जाएगा।

FOMC मिनट्स, फेड चेयर पॉवेल की स्पीच

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल का सोमवार को संबोधन है। इससे बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। पिछली FOMC मीटिंग में फेड ने लगातार छठी बार ब्याज दरों को 5.25-5.5 फीसदी पर बनाए रखा।

वैश्विक मोर्चे पर सारा फोकस 21 मई को फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की स्पीच पर रहेगा, उसके बाद 22 मई को इस महीने की शुरुआत में आयोजित मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग के FOMC मिनट्स पर भी निगाह रहेगी। पिछले सप्ताह 14 मई को अपने भाषण में पॉवेल ने दोहराया कि मुद्रास्फीति में गिरावट उनकी उम्मीद से धीमी रही है, जो दिखाता है कि बेंचमार्क ब्याज दरें लंबे समय तक ऊंची बनी रहेंगी, लेकिन उन्हें उम्मीद नहीं है कि केंद्रीय बैंक आगे चलकर दरें बढ़ाएगा। अप्रैल 2024 में अमेरिकी मुद्रास्फीति पिछले महीने के 3.5 फीसदी के मुकाबले 3.4 फीसदी पर आ गई, जो अभी भी फेड के 2 फीसदी के लक्ष्य से काफी ऊपर है।

ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा

जापान और अमेरिका के आर्थिक आंकड़े और वैश्विक मुद्रा बाजार में उतार-चढ़ाव बाजार की दिशा के लिए अहम होंगे। इस हफ्ते ब्रिटेन के मुद्रास्फीति, अमेरिका के बेरोजगारी आंकड़े, एसएंडपी के वैश्विक सेवा और वैश्विक विनिर्माण आंकड़े आने हैं।

फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) की गतिविधि भी आने वाले हफ्ते में अहम फैक्टर्स में से एक होगी। क्योंकि वे एक और महीने के लिए बड़े सेलर रहे हैं। ऐसा चुनाव नतीजों को लेकर अनिश्चितता के कारण हो सकता है। हालांकि डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (DII) ने FII के आउटफ्लो की भरपाई एक बड़े अंतर से जारी रखी है। एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि FII 4 जून को आने वाले आम चुनाव के नतीजों पर फोकस कर रहे हैं, ताकि वे नए निवेश कर सकें।

एफआईआई ने 18 मई को समाप्त हुए पिछले हफ्ते में कैश सेगमेंट में 10,650 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं, जिससे चालू महीने के लिए कुल शुद्ध बिक्री 33,625 करोड़ रुपये (पिछले महीने के समान) हो गई है, हालांकि, DII सप्ताह के दौरान 14,410 करोड़ रुपये और चालू महीने में 33,820 करोड़ रुपये के शुद्ध खरीदार रहे (अप्रैल में 44,186 करोड़ रुपये के मुकाबले)।

प्राइमरी मार्केट में मेनबोर्ड सेगमेंट से एकमात्र औफिस स्पेस सॉल्यूशंस का आईपीओ 22 मई को खुलेगा। इसका इश्यू साइज 599 करोड़ रुपये है। वहीं, गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस के शेयरों की लिस्टिंग के लिए संभावित तारीख 23 मई है।

SME सेगमेंट में GSM फॉइल्स एकमात्र आईपीओ होगा जो 24 मई को खुलेगा। इसके अलावा सात कंपनियां – ABS मरीन सर्विसेज, वेरिटास एडवरटाइजिंग, मंदीप ऑटो इंडस्ट्रीज, इंडियन इमल्सीफायर, क्वेस्ट लैबोरेटरीज, एचओएसी फूड्स इंडिया और रुलका इलेक्ट्रिकल्स आने वाले हफ्ते में अपने शेयर लिस्ट करेंगी। इसके अलावा, HOAC फूड्स इंडिया और रुल्का इलेक्ट्रिकल्स के आईपीओ, जो 16 मई को खुले थे, 21 मई को बंद होंगे।

कॉर्पोरेट एक्शन

अगले हफ्ते होने वाली प्रमुख कॉर्पोरेट एक्शन इस प्रकार हैं:

Image119052024

(डिस्क्लेमर: stock market news पर व्यक्त किए गए विचार एक्सपर्ट्स के अपने हैं। निवेश से जुड़ा कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top