Markets

Multibagger Stock: रेलवे स्टॉक टीटागढ़ रेल ने मारी 8% की छलांग, लगाया 52 वीक हाई

रेलवे सेक्टर का मल्टीबैगर स्टॉक टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड के शेयर की कीमत में शुक्रवार को करीब 8% की बढ़ोतरी हुई और यह बीएसई पर 1,308.95 रुपये के 52 हफ्तों के हाई लेवल पर पहुंच गया। पिछले एक साल में टीटागढ़ रेल सिस्टम के शेयर की कीमत में 170 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है, जिससे इंस्टर्स को मल्टीबैगर रिटर्न मिला है। बढ़ते रेलवे कैपिटल एक्सपेंडिचर ने कमाई के आउटलुक को मजबूत किया है, जिससे टीटागढ़ रेल सिस्टम के शेयर की कीमत में तेजी आई है।

मजबूत फाइनेंशियल परफॉर्मेंस

वित्त वर्ष 2024 के लिए टीटागढ़ रेल सिस्टम्स ने 3,853 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया, जो 38.58% की वृद्धि दर्शाता है। इसका नेट प्रॉफिट 297 करोड़ रुपये रहा, जो 7.71% बढ़ा। पिछले 5 वर्षों में, टीटागढ़ रेल सिस्टम का रेवेन्यू 21.02% CAGR, Ebitda 28.50% CAGR और प्रॉफिट बिफोर टैक्स 44.51% CAGR से बढ़ा है.

 

मजबूत ऑर्डर बुक

टीटागढ़ रेल सिस्टम्स ने 14,750 करोड़ रुपये की मजबूत ऑर्डर बुक के साथ वित्तीय वर्ष का अंत किया है, जिसमें से 46% यात्री रोलिंग स्टॉक का है। इसके ज्वॉइंट वेंचर्स में ऑर्डर बुक का हिस्सा 13,326 करोड़ रुपये रहा। इसमें से आधे से अधिक ऑर्डर BHEL के साथ वंदे भारत के लिए हैं। कुल मिलाकर ऑर्डर बुक लगभग 28000 करोड़ रुपये है।

एनालिस्ट का अनुमान

Nuvama की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी का ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस हेल्दी बना हुआ है और पैसेंजर सेगमेंट का रेवेन्यू बढ़ सकता है। टीटागढ़ बढ़ते रेलवे कैपिटल एक्सपेंडिचर से भी लाभ उठा सकता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी वित्त वर्ष 2025 में 950-1,000 वैगन हर महीने का उत्पादन करने का लक्ष्य रखती है।

भविष्य की रणनीति

कंपनी को उम्मीद है कि वह बेंगलुरु मेट्रो रेल कोच ऑर्डर पर काम शुरू करेगी। अहमदाबाद और सूरत मेट्रो रेल कोच ऑर्डर पर भी इस वित्त वर्ष के अंत में काम शुरू हो सकता है। वित्त वर्ष 25 के अंत तक, TRS 15-20 डिब्बे हर महीने उत्पादन करने की उम्मीद करता है।

विदेशी ब्रोकरेज फर्म का नजरिया

इस महीने की शुरुआत में, मॉर्गन स्टॅनली ने भी 1,285 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ इस स्टॉक पर ‘ओवरवेट’ रेटिंग शुरू की थी, जिसमें टीटागढ़ रेल को भारतीय रेलवे के रेस्टोरेशन और कंपनी के मजबूत विकास पहलुओं से लाभान्वित होने वाले एक बड़े लाभार्थी के रूप में देखा गया था।

डिस्क्लेमर: दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top