Markets

Vodafone Idea का गिर सकता है शेयर, कोटक ने दी बेचने की सलाह, कहा- ’10 रुपये है सही वैल्यू’

Vodafone Idea Share Price: वोडाफोन आइडिया के शेयरों में मौजूदा स्तर से करीब 25 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। घरेलू ब्रोकरेज फर्म ‘कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज’ ने एक हालिया रिपोर्ट में यह अनुमान जताया और स्टॉक को बेचने की सलाह दी। ब्रोकरेज ने यह अनुमान ऐसे समय में जताया है जब वोडाफोन आइडिया का शुद्ध घाटा मार्च तिमाही में बढ़कर 7,674 करोड़ रुपये रहा। इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी 6,418.9 करोड़ रुपये के घाटे में रही थी। हालांकि कंपनी का रेवेन्यू मार्च तिमाही में मामूली बढ़कर 10,606 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 10,531 करोड़ रुपये था।

वोडाफोन आइडिया का औसत रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) मार्च तिमाही में बढ़कर 146 रुपये रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 135 रुपये था। कंपनी ने बताया कि एंट्री-लेवल प्लान में बदलाव और सब्सक्राइबर्स के अपग्रेड से उसे ARPU बढ़ाने में मदद मिली।

‘कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज’ ने नतीजों से पहले वोडाफोन आइडिया के स्टॉक को लेकर एक रिपोर्ट की थी। उसने कहा कि वोडाफोन आइडिया का शेयर अभी एक जोखिम भरा दांव लग रहा है और सरकारी की तरफ से अतिरिक्त राहत मिलने, कॉम्पिटीशन में कमी और सब्सक्राइबर्स की घटती संख्या पर रोक लगने के बाद ही चीजें बेहतर हो सकती है।

ब्रोकरेज ने कहा कि वोडाफोन आइडिया को हालिया फंडिंग से बाजार में टिके रहने में मदद मिलेगी, लेकिन अभी वोडाफोन आइडिया के सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़ोतरी का अनुमान कम है। हालांकि इस बीच टेलीकॉम सेक्टर की बाकी कंपनियां मोबाइल टैरिफ बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है और इससे कंपनी को कुछ राहत मिल सकती है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियां लोकसभा चुनावों के बाद मोबाइल टैरिफ में 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। इसके अलावा वह दिसंबर 2025 में दोबारा भी मोबाइल टैरिफ को 10 से 15 प्रतिशत तक बढ़ा सकती हैं।

कोटक ने वोडाफोन आइडिया के शेयर पर ‘Sell’ रेटिंग बरकरार रखते हुए इसके लिए 10 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया। ब्रोकरेज ने कहा, “हमारे आउटलुक एनालिसिस में वोडाफोन एक ‘हाई रिस्क-हाई रिवॉर्ड’ वाला स्टॉक साबित हुआ है। बुल केस में यह शेयर 23 रुपये तक जा सकता है, जबकि बियर केस में यह 7 रुपये तक गिर सकता है। हालांकि इसकी फेयर वैल्यू हमने 10 रुपये आंकी है। शेयर में लंबी अवधि में रिकवरी इस बात पर निर्भर करेगी सरकार इसे किस तरह के राहत देती है और कॉम्पिटीशन आगे कितना कड़ा रहता है।”

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top