Markets

PB Fintech Share Price: पीबी फिनटेक के शेयरों में 2 बड़ी डील, टॉप मैनेजमेंट ने ही बेच दिए कंपनी के 83.7 लाख शेयर, भाव 1.5% लुढ़का

PB Fintech Share Price: पॉलिसीबाजार (Policybazaar) की पैरेंट कंपनी, पीबी फिनटेक (PB Fintech) के शेयरों में शुक्रवार को 2 बड़ी डील देखने को मिली। इस डील के तहत कंपनी के चेयरमैन याशिश दहिया और वाइस-चेयरमैन आलोक बंसल ने पीबी फिनटेक के करीब 83.7 लाख शेयरों को बेच दिया। यह कंपनी की करीब 1.86 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। इन दोनों डील के बाद पीबी फिनटेक के शेयर दबाव में दिखे और शुरुआती कारोबार में करीब 1.5 फीसदी से अधिक लुढ़ककर 1,317.55 रुपये के भाव पर आ गए।

जानकारी के मुताबिक, याशिश दहिया ने एक ब्लॉक डील में 54 लाख शेयर बेचे, जबकि बंसल ने एक दूसरे ब्लॉक डील बाकी 29.70 लाख शेयर बेचे। इस हिस्सेदारी बिक्री के बाद, कंपनी में दहिया की हिस्सेदारी घटकर 4.83 प्रतिशत रह जाएगी, जबकि बंसल के पास पीबी फिनटेक की 1.63 प्रतिशत हिस्सेदारी बचेगी।

इस ब्लॉक डील के साथ एक साल की लॉक-इन पीरियड की शर्त भी लागू है। इसका मतलब है कि दहिया और बंसल अगले एक साल तक कंपनी में और हिस्सेदारी नहीं बेच सकते हैं। उन्हें अतिरिक्त हिस्सेदारी की बिक्री के लिए कम से कम एक साल का इंतजार करना होगा।

इससे पहले जून 2022 में भी दहिया ने पीबी फिनटेक की 0.84 फीसदी हिस्सेदारी को बेचा था। उस वक्त उन्होंने 610.24 रुपये प्रति शेयर के औसत भाव से इन शेयरों को बेचा था।

यह हिस्सेदारी बिक्री की खबर ऐसे समय में आई है, जब पीबी फिनटेक को हाल ही में MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल किया गया है। रिसर्च फर्म नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटेटिव रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस इंडेक्स में शामिल होने के बाद पीबी फिनटेक के शेयरों में करीब 28.3 करोड़ डॉलर (करीब 2,362 करोड़ रुपये) का अतिरिक्त निवेश आ सकता है।

PB Fintech के शेयरों में इस साल की शुरुआत से अबतक 64.83 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इस शेयर ने अपने निवेशकों को 101 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इसका मौजूदा मार्केट कैप करीब 59,210 हजार करोड़ रुपये है।

पीबी फिनेटक का वित्त वर्ष 2024 की मार्च तिमाही में नेट प्रॉफिट 60 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी ने अपनी पूर्णस्वामित्व वाली सब्सिडियरी ‘विजिट हेल्थ’ में विनिवेश का ऐलान किया है। इस डील से कंपनी को 76 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top