Uncategorized

पोर्टफोलियो में है Tata Group का ये शेयर? डिविडेंड का फायदा लेने के लिए जरूर पढ़ें ये अपडेट

 

Dividend Stock: टाटा ग्रुप की टेक कंपनी टीसीएस यानी टाटा कंसल्टेंसी का स्टॉक आज एक्शन में रहेगा. 16 मई को कंपनी के स्टॉक में एक्शन देखने को मिल सकता है. कंपनी ने हाल ही में तिमाही नतीजे पेश किए थे और उस दौरान कंपनी ने डिविडेंड का भी ऐलान किया था. 16 मई 2024 को कंपनी की ओर से दिए जाने वाले डिविडेंड (Final Dividend) की एक्स डेट है. जिन निवेशकों के पास टीसीएस के शेयर हैं, उन्हें इस डिविडेंड का फायदा मिलेगा. बता दें कि कंपनी ने चौथी तिमाही के नतीजों के दौरान अंतिम डिविडेंड देने का ऐलान किया था. एक्स डेट कंपनी के लिए काफी अहम होती है. इस दिन तक जिन निवेशकों के पास कंपनी के शेयर होंगे, उन्हें ही अंतिम डिविडेंड का फायदा मिलेगा.

निवेशकों को मिलेगा डिविडेंड का फायदा

कंपनी ने चौथी तिमाही के नतीजों के दौरान डिविडेंड देने का ऐलान किया था. कंपनी ने 28 रुपए प्रति इक्विटी शेयर के अंतिम डिविडेंड (Final Dividend) का ऐलान किया था. हालांकि ये डिविडेंड सिर्फ योग्य निवेशकों को ही मिलेगा. आज यानी कि 16 मई को कंपनी के डिविडेंड की एक्स और रिकॉर्ड डेट है.

TCS Dividend की डीटेल्स 

12 अप्रैल 2024 को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की एक बैठक हुई थी. इस बैठक में कंपनी ने अंतिम डिविडेंड देने का ऐलान किया था. कंपनी ने 28 रुपए प्रति इक्विटी शेयर की दर से अंतिम डिविडेंड देने का फैसला किया था. हालांकि 31 मई को एनुअल जनरल माीटिंग होनी है और उसमें शेयरहोल्डर्स की मंजूरी मिल जाती है तो 4 जून 2024 को डिविडेंड का भुगतान कर दिया जाएगा.

TCS: कैसे रहे चौथी तिमाही के नतीजे

तिमाही आधार पर कंसोलिडेटेड मुनाफा 11058 करोड़ रुपए से बढ़कर 12434 करोड़ रुपए रही. कंसोलिडेटेड इनकम 6583 करोड़ रुपए से बढ़कर 61237 करोड़ रुपए रही. इंडियन बिजनेस का ग्रोथ 37.9% और यूके बिजनेस का ग्रोथ 6.2% रहा. Q4 में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 26.0% रहा और इसमें सालाना आधार पर 150 बेसिस प्वाइंट्स की तेजी दर्ज की गई.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top