Markets

MSCI Rejig से PB फिनटेक सहित इन शेयरों की चांदी, 9% तक उछला भाव, पेटीएम लुढ़का

MSCI Global Standard Index Rejig: एमएससीआई (MSCI) ने अपने ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में पॉलिसीबाजार की पैरेंट कंपनी पीबी फिनटेक (PB Fintech), थर्मैक्स (Thermax), सुंदरम फाइनेंस (Sundaram Finance) और केनरा बैंक (Canara Bank) के शेयरों का शामिल किया है। इस बदलाव के बाद आज 15 मई को कारोबार के दौरान इन कंपनियों के शेयरों में 4 से 9 फीसदी तक की तेजी आई। दूसरी ओर, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर निकाल दिया गया है, जिसके चलते इसके शेयर शुरुआती कारोबार में लाल निशान में चले गए। Paytm को अब MSCI के स्मॉलकैप इंडेक्स में जगह मिली है।

MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल होने के बाद, थर्मेक्स के शेयर आज कारोबार के दौरान 8 प्रतिशत उछलकर अपने नए 52-वीक हाई पर पहुंच गए। वहीं सुंदरम फाइनेंस के शेयरों में 6 प्रतिशत की तेजी आई। इसके अलावा, केनरा बैंक और पीबी फिनटेक के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी रही। इसके उलट पेटीएम के शेयर शुरुआती कारोबार में 1 फीसदी से अधिक नीचे थे।

नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा कि, MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में बदलाव से सबसे अधिक लाभ PB फिनटेक को मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि PB फिनटेक के शेयरों में सबसे अधिक 28.3 करोड़ डॉलर (करीब 2,362 करोड़ रुपये) का निवेश आ सकता है। वहीं इसके बाद सुंदरम फाइनेंस के शेयरों में सबसे अधिक 24.3 करोड़ डॉलर (करीब 2,028 करोड़ रुपये) का निवेश आ सकता है।

 

इसके अलावा, थर्मैक्स और केनरा बैंक के शेयरों में क्रमशः 15.4 करोड़ डॉलर (1,285 करोड़ रुपये) और 16.1 करोड़ डॉलर (1,344 करोड़ रुपये) का पैसिव निवेश आ सकता है। दूसरी ओर MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर होकर स्मॉलकैप इंडेक्स में आने के चलते पेटीएम के शेयरों से करीब 5.1 करोड़ डॉलर (425 करोड़ रुपये) की निकासी हो सकती है।

MSCI ने अपने ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में सुजलॉन एनर्जी और वेदांता के शेयर को भी शामिल किया है और इन शेयरों में क्रमश: 116 करोड़ रुपये और 450 रुपये का निवेश आने की उम्मीद है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top