Carraro India के शेयर सोमवार को BSE पर 19 प्रतिशत गिरकर ₹352.85 के नए निचले स्तर पर पहुंच गए। यह गिरावट शुक्रवार को आई गिरावट के बाद जारी रही, जब कंपनी ने दिसंबर 2024 तिमाही (Q3FY25) के लिए कमजोर नतीजे घोषित किए थे। बीते दो ट्रेडिंग दिनों में इस ऑटो एंसिलियरी कंपनी के शेयरों में कुल 35 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।
फिलहाल, Carraro India का शेयर अपने इश्यू प्राइस ₹704 प्रति शेयर से 50 प्रतिशत नीचे ट्रेड कर रहा था। कंपनी ने 30 दिसंबर 2024 को स्टॉक मार्केट में डेब्यू किया था। दोपहर 2:28 बजे, शेयर 17 प्रतिशत की गिरावट के साथ ₹360.30 पर ट्रेड कर रहा था, जबकि BSE Sensex में 0.88 प्रतिशत की गिरावट थी। ट्रेडिंग वॉल्यूम 10 गुना बढ़ गया, और NSE व BSE पर कुल 2.1 मिलियन इक्विटी शेयरों का लेनदेन हुआ।
Carraro India एक तकनीक-आधारित इंटीग्रेटेड सप्लायर है, जो ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर ग्राहकों के लिए जटिल इंजीनियरिंग उत्पाद और समाधान विकसित करता है। यह कंपनी एक्सल, ट्रांसमिशन सिस्टम, गियर्स और अन्य संबंधित कंपोनेंट्स के लिए एक स्वतंत्र टियर-I (Tier-I) समाधान देता है। इसमें इन-हाउस प्रोडक्ट डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी हैं, जो पूरे वैल्यू चेन को सपोर्ट करती हैं। यह Carraro Group का हिस्सा है, जो मुख्य रूप से कृषि और निर्माण व ऑफ-हाईवे वाहनों के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम डिजाइन, निर्माण और बिक्री करता है।
Q3FY25 वित्तीय प्रदर्शन
Carraro India ने Q3FY25 में सालाना आधार (YoY) पर 24 प्रतिशत की गिरावट के साथ ₹14.8 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया। कुल आय 3 प्रतिशत बढ़कर ₹452.8 करोड़ रही, जो एक साल पहले की तिमाही में ₹439.7 करोड़ थी।
EBITDA मार्जिन पर दबाव
कमाई से पहले ब्याज, कर, मूल्यह्रास और अमोर्टाइजेशन मार्जिन 9.8 प्रतिशत से घटकर 8.1 प्रतिशत रह गया। यह गिरावट मुख्य रूप से सप्लायर्स से मिलने वाले टर्नओवर डिस्काउंट में कमी और कंपनी की तकनीकों के विकासशील स्वरूप के कारण आई।
गियर्स कारोबार पर असर
Q3FY25 में गियर्स कारोबार की बिक्री पिछले साल की समान अवधि की तुलना में थोड़ी कम रही। कंपनी ने कहा कि यह कारोबार स्थिर रहेगा, लेकिन निकट भविष्य में इसमें कोई बड़ी बढ़ोतरी की संभावना नहीं है।
घरेलू और निर्यात बाजार का प्रभाव
कंपनी का घरेलू कारोबार मजबूत बना हुआ है, क्योंकि भारत में बेचे जाने वाले उत्पादों की मांग अच्छी बनी हुई है। हालांकि, भारतीय OEMs के जरिए होने वाले निर्यात में गिरावट के कारण कुल प्रदर्शन प्रभावित हुआ है। प्रबंधन का कहना है कि घरेलू बाजार में स्थिर वृद्धि जारी रहेगी, लेकिन अप्रत्यक्ष निर्यात व्यवसाय में कोई उल्लेखनीय सुधार जल्दी होने की संभावना नहीं है।
कस्टमर नेटवर्क और मौसमी प्रभाव
Carraro India ने H1FY25 में अपनी कुल आय का 69.55 प्रतिशत और FY24 में 69.37 प्रतिशत केवल अपने टॉप 5 ग्राहकों से प्राप्त किया, जबकि टॉप 10 ग्राहकों से यह योगदान क्रमशः 87.88 प्रतिशत और 85.39 प्रतिशत रहा। यदि कंपनी अपने प्रमुख ग्राहकों को बनाए रखने या नए ग्राहक जोड़ने में असफल रहती है, तो इसका व्यापार और परिचालन परिणामों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
SBI Securities ने अपनी IPO नोट में उल्लेख किया था कि कंपनी का कृषि ट्रैक्टर व्यवसाय मौसमी प्रकृति का है और कुछ तिमाहियों में बिक्री में कमी का कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
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