ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि ऑटोमोबाइल कंपनियों को 2024-25 की तीसरी तिमाही के दौरान ग्रामीण मांग में सुधार, नए लॉन्च के कारण 7-13 प्रतिशत की सीमा में राजस्व वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है, जबकि ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की आय (एबिटा) वृद्धि 9-13 प्रतिशत की सीमा में रहने की संभावना है।
एबिटा वृद्धि बेहतर उत्पाद मिश्रण और सकारात्मक operating leverage द्वारा संचालित होगी। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट से निर्यात राजस्व वृद्धि को बढ़ावा मिलने के अलावा इनपुट लागत (आयातित घटकों की कीमतों में वृद्धि) पर भी असर पड़ने की संभावना है। डॉलर के मजबूत होने, भारतीय आर्थिक संकेतकों के बिगड़ने और ट्रम्प द्वारा लगाए जाने वाले संभावित टैरिफ के बारे में चिंताओं के कारण अक्टूबर से रुपये में तेजी से गिरावट आई है।
नोमुरा और मिराए एसेट ने बताया कि उत्पाद मिश्रण में बदलाव और त्योहारी सीजन के बाद कंपनियों द्वारा इन्वेंट्री को खाली करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रमोशनल ऑफर के कारण एबिटा मार्जिन में 40-70 बीपीएस की कमी आने की संभावना है। नोमुरा के विश्लेषकों ने कहा, “जबकि हमारा कमोडिटी लागत सूचकांक यात्री वाहनों और 2 पहिया वाहनों के लिए Q2 स्तरों के मुकाबले काफी हद तक सपाट है, हम Q3 में कम अनुकूल उत्पाद मिश्रण और उच्च छूट से मार्जिन दबाव देखते हैं। इसलिए, आय वृद्धि प्रभावित होने की संभावना है।”
लागत बढ़ी, पर करेंसी मूवमेंट सकारात्मक
इसके अलावा, हालांकि पिछले साल की तुलना में कंपनियों के लिए कमोडिटी लागत और विपणन खर्च अधिक है, विश्लेषकों को उम्मीद है कि अधिकांश कंपनियों के लिए करेंसी मूवमेंट सकारात्मक है। नुवामा के विश्लेषकों ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “GBP/USD के मुकाबले INR में गिरावट से टाटा मोटर्स (JLR), बजाज ऑटो, TVS मोटर, भारत फोर्ज और रामकृष्ण फोर्जिंग को मदद मिलनी चाहिए क्योंकि कमोडिटी लागत और विपणन खर्च साल-दर-साल अधिक है जबकि अधिकांश कंपनियों के लिए currency movement सकारात्मक है।”
ग्रामीण-शहरी दोपहिया वाहनों की मांग में उछाल का सकारात्मक असर
कुल मिलाकर, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से अच्छी मांग और लंबित ऑर्डर बुक के कारण दोपहिया वाहनों के लिए वॉल्यूम वृद्धि 3-8 प्रतिशत और यात्री वाहनों के लिए 5-7 प्रतिशत की सीमा में रहने की संभावना है। नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के विश्लेषकों के अनुसार, घरेलू दोपहिया वाहनों की बिक्री में वित्त वर्ष 2025 की तीसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो त्योहारों के दौरान मांग में आई गिरावट के बावजूद इन्वेंट्री में सुधार के कारण सीमित है, लेकिन निर्यात में दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की गई है। इस बीच, घरेलू पीवी उद्योग की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जिसका कारण त्योहारों के दौरान मांग में आई तेजी और ओईएम द्वारा किए गए उच्च विपणन प्रयास हैं।
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने कहा कि हमें प्रीमियम मोटरसाइकिलों के उच्च मिश्रण के कारण औसत प्राप्ति में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि और मात्रा में 2 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। इस बीच, हीरो मोटोकॉर्प के लिए, ग्रामीण भावना में सुधार ने अच्छे मानसून, उसके बाद खरीफ की अधिक फसल और फिर बेहतर रबी की बुवाई की उम्मीद से मदद की है। त्योहारी सीजन में अधिक छूट के साथ इसने मोटरसाइकिलों की मांग में मदद की है। शहरी मांग में कमी के बावजूद, स्कूटर की बिक्री में तेजी बनी हुई है, साथ ही इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी तेजी आई है।
Four Wheelers बिक्री को लेकर क्या है एनालिसिस
विश्लेषकों को उम्मीद है कि निर्यात, अधिक छूट और हैचबैक सेगमेंट की मांग में सुधार के कारण मारुति सुजुकी का राजस्व लगभग 18 प्रतिशत बढ़ेगा। बेहतर उत्पाद मिश्रण के कारण तिमाही के लिए औसत प्राप्ति भी पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 3.1 प्रतिशत अधिक होने की उम्मीद है। जगुआर लैंड रोवर के चीनी भागीदार चेरी की बिक्री में अच्छी वृद्धि और औसत प्राप्ति में वृद्धि के कारण टाटा मोटर्स के राजस्व में साल-दर-साल आधार पर 6-8 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। दोपहिया वाहनों में, केआर चोकसी के विश्लेषकों ने बजाज ऑटो के राजस्व में साल-दर-साल 9.7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है, जिसका मुख्य कारण निर्यात बिक्री और उच्च मूल्य प्राप्ति के कारण मात्रा में वृद्धि है।
वाणिज्यिक वाहन सेगमेंट पर क्या है राय
हालांकि, कमजोर मांग के कारण वाणिज्यिक वाहन (सीवी) खंड में मात्रा में वृद्धि धीमी रहने की संभावना है। केआर चोकसी के विश्लेषकों के अनुसार, “बसों के क्षेत्र में सकारात्मक मांग के बावजूद कुल मिलाकर बाजार में कमजोरी के साथ सीवी क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना जारी रहा।” एमएंडएचसीवी (मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहन) की कमजोर मांग के कारण अशोक लीलैंड को साल-दर-साल 2.8 प्रतिशत की गिरावट का सामना करना पड़ सकता है। औसत प्राप्ति में भी गिरावट आने की उम्मीद है। हालांकि, तिमाही में कच्चे माल की अनुकूलता और मामूली परिचालन लाभ के कारण एबिटा मार्जिन में वृद्धि होने की उम्मीद है। अच्छे मानसून के कारण ट्रैक्टर थोक बिक्री में साल-दर-साल 14 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।
मध्यम अवधि में, घरेलू यात्री वाहन (पीवी) उद्योग में 5-7 प्रतिशत चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) की दर से वृद्धि होने की उम्मीद है, 2-पहिया (2डब्ल्यू) क्षेत्र में 8-10 प्रतिशत सीएजीआर की दर से वृद्धि होने की उम्मीद है, और वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) में वित्त वर्ष 26 तक वृद्धि की उम्मीद है, जिसे निरंतर आर्थिक विकास और सरकारी पूंजीगत व्यय पहलों का समर्थन प्राप्त है। विश्लेषकों का मानना है कि संरचनात्मक अनुकूल परिस्थितियों के कारण अगला सीवी चक्र सामान्य से अधिक लंबा हो सकता है।
विश्लेषकों ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने की ओर भी इशारा किया, जिससे प्राप्तियों में मदद मिलेगी क्योंकि वाहनों और घटकों दोनों के मामले में भारत से निर्यात एक उज्ज्वल स्थान बना हुआ है। भारत वैश्विक खिलाड़ियों के लिए तेजी से पसंदीदा विनिर्माण और निर्यात आधार बन रहा है।