FMCG मेजर हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) जल्द ही जयपुर बेस्ड स्किन केयर स्टार्टअप मिनिमलिस्ट को खरीद सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह डील 3,000 करोड़ रुपए में होगी। पीक XV पार्टनर्स, मिनिमलिस्ट की प्रमोटर है।
इस डील के बाद मिनिमलिस्ट की वैल्यूएशन लगभग तीन साल में 630 करोड़ रुपए ($75 मिलियन) से बढ़कर 3,000 करोड़ रुपए ($350 मिलियन) हो जाएगी। इसकी वैल्यूएशन रेवेन्यू और स्टेबल प्रॉफिट प्रोफाइल के कारण बढ़ेगी।
वित्त वर्ष 2024 में मिनिमलिस्ट का रेवेन्यू 350 करोड़ रुपए रहा था
यह बीते कुछ सालों में डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) स्पेस खासकर स्किन केयर इंडस्ट्री में सबसे बड़ी डील में से एक होगी। वित्त वर्ष 2024 में मिनिमलिस्ट का रेवेन्यू 350 करोड़ रुपए रहा था। यह वित्त वर्ष 2023 में 184 करोड़ रुपए था। यानी 2023 की तुलना में 2024 में कंपनी का रेवेन्यू 89% बढ़ा है।
2024 में मिनिमलिस्ट का प्रॉफिट 11 करोड़ रुपए रहा था
2024 में मिनिमलिस्ट का प्रॉफिट भी 5 करोड़ रुपए से दोगुना होकर 11 करोड़ रुपए हो गया था। आंकड़ों से पता चलता है कि मिनिमलिस्ट कम से कम चार साल से मुनाफे में है। हालांकि, मिनिमलिस्ट के फाउंडर मोहित यादव और राहुल यादव ने इस डील को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है।
कंपनी के स्पोक्सपर्सन ने कहा, ‘हमारी बिजनेस स्ट्रेटजी के हिसाब से हम लगातार अपने बिजनेस के विकास और विस्तार के लिए कई स्ट्रेटेजिक अपॉर्चुनिटीज को इवेलुएट करते हैं। जब भी कोई जरूरी डेवलपमेंट होगा, तो हम एप्लीकेबल लॉ के तहत डिस्क्लोज करेंगे।
FMCG की दिग्गज कंपनियां नए जमाने की कंपनियों को अपने साथ जोड़ रहीं
यह डील ऐसे समय में होने जा रही है, जब FMCG की दिग्गज कंपनियां नए जमाने की कंपनियों को अपने साथ जोड़ रही हैं। इससे जहां बड़े ग्रुप को युवा कस्टमर बेस का लाभ उठाने में मदद मिलती है। वहीं स्टार्टअप्स को FMCG कंपनियों के बनाए गए नेटवर्क का लाभ उठाकर तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलती है।
सिर्फ HUL ही नहीं मैरिको, ITC, डाबर जैसी अन्य FMCG कंपनियां भी बियर्डो, प्लिक्स, योगाबार और कई अन्य जैसे नए जमाने के ब्रांडों को अपने साथ जोड़ रही हैं और अपने डिजिटल बिजनेस को बढ़ा रही हैं।