टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने अक्टूबर में अपने सब्सक्राइबर बेस में 19.28 लाख यूजर्स की बढ़ोतरी देखी। सितंबर में 14.35 लाख यूजर्स ने कंपनी का साथ छोड़ा था। यह जानकारी टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से 23 दिसंबर को जारी मंथली आंकड़ों से सामने आई है। आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो ने अक्टूबर में सब्सक्राइबर बेस में 37.60 लाख यूजर्स की कमी दर्ज की, जबकि सितंबर में नुकसान 79.7 लाख यूजर्स का रहा था।
इसके बावजूद जियो 39.9% की बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत की टॉप टेलिकॉम कंपनी बनी हुई है। भारती एयरटेल 33.5% हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है। अक्टूबर में वोडाफोन आइडिया के 19.77 लाख यूजर्स ने कंपनी का साथ छोड़ा, जबकि सितंबर में नुकसान 15.5 लाख यूजर्स का था। वोडाफोन आइडिया की बाजार हिस्सेदारी 18.30% रही। TRAI के आंकड़ों से पता चलता है कि अक्टूबर में BSNL ने 5 लाख यूजर्स जोड़े। सितंबर में यह आंकड़ा 8.5 लाख यूजर्स का था।
एक्टिव सब्सक्राइबर का डेटा
इस बीच जियो के एक्टिव सब्सक्राइबर एडिशन की संख्या 38.48 लाख है। इसके बाद एयरटेल 27.23 लाख और बीएसएनएल और एमटीएनएल 9.37 लाख पर हैं। वोडाफोन आइडिया ने अक्टूबर में 7.23 लाख एक्टिव सब्सक्राइबर की कमी देखी है। TRAI की रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्रवार यानि रीजनवाइज देखें तो मुंबई, कर्नाटक, असम, गुजरात और ओडिशा को छोड़कर, अन्य सभी सर्विस एरियाज में अक्टूबर में वायरलेस ग्राहकों में गिरावट देखी गई है।
मशीन-टू-मशीन सेल्युलर मोबाइल कनेक्शन में कौन आगे
भारती एयरटेल लिमिटेड के पास सबसे अधिक मशीन-टू-मशीन (M2M) सेल्युलर मोबाइल कनेक्शन 2.9 करोड़ हैं और इस मामले में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 51.82% है। इसके बाद वोडाफोन आइडिया लिमिटेड की बाजार हिस्सेदारी 26.75%, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड की 15.95% और बीएसएनएल की 5.48% है।