जोमैटो (Zomato) की क्विक कॉमर्स इकाई ब्लिनकिट (Blinkit) ने नया फूड डिलीवरी ऐप बिस्ट्रो (Bistro) लॉन्च किया है। इसका मकसद जेप्टो कैफे (Zepto Cafe) से मुकाबला करना है। बिस्ट्रो 10 मिनट में स्नैक्स और बाकी फूड आइटम की डिलीवरी करेगी। एक दिन पहले ही ब्लिनकिट की प्रतिद्वंद्वी जेप्टो ने अपने फूड डिलीवरी बिजनेस के लिए अलग ऐप कैफे (Cafe) लॉन्च करने का ऐलान किया है।
10 मिनट में फूड डिलीवरी का यह जोमैटो का दूसरा प्रयास है। इससे पहले जोमैटो इंस्टैंट (Zomato Instant) के जरिये यह कोशिश की गई थी। ब्लिनकिट और जेप्टो जैसी क्विक कॉमर्स कंपनियों का विस्तार काफी तेजी से हुआ है। पहले जहां ये कंपनियां ग्रोसरी की डिलीवरी करती थीं, वहीं अब ये अपैरल और दवाइयां भी बेच रही हैं।
जल्द से जल्द सामानों की डिलीवरी करने वाली ये कंपनियां काफी तेजी से आगे बढ़ रही हैं और 10 मिनट में फूड डिलीवरी के जरिये इन कंपनियों को ग्रोथ का एक बेहतर अवसर मिल रहा है। बिस्ट्रो, जेप्टो कैफे और स्विगी बोल्ट अपनी इंस्टैंट डिलीवरी यूनिट के जरिये ग्राहकों को समोसा, सैंडविच, कॉफी, पेस्ट्री और अन्य रेडीमेड फूड आइटम बेचती हैं।
बिस्ट्रो ऐप फिलहाल एंड्रॉयड के प्लेस्टोर पर उपलब्ध है, लेकिन यह अब तक एपल के ऐप स्टोर पर मौजूद नहीं है।
10 मिनट में फूड डिलीवरी वाले सेगमेंट में कॉम्पिटिशन तेज
ब्लिनकिट ने फूड के लिए नया ऐप ऐसे समय में लॉन्च किया है, जब हर रैपिड डिलीवरी कंपनी रेवेन्यू का अतिरिक्त जरिया हासिल करने के लिए फूड डिलीवरी पर जोर लगा रही है। रैपिड फूड डिलीवरी फर्म स्विश ने पिछले महीने एस्सेल और अन्य एजेंल इनवेस्टर्स से 20 लाख डॉलर जुटाए, ताकि वह स्विगी के बोल्ट, जोमैटो एवरीडे, ब्लिनकिट के बिस्ट्रो, जेप्टो के कैफे और अन्य ऐप से मुकाबला कर सके।