तमिलनाडु की कंपनी एमराल्ड टायर मैन्युफैक्चरर्स के IPO को 9 दिसंबर को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली। बिडिंग के आखिरी दिन कंपनी के IPO को 487.90 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि ग्रे मार्केट में भी इसके प्रीमियम में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली। टायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का इरादा इस ऑफर के जरिये 49.26 करोड़ रुपये जुटाना है, जिसमें 49.86 लाख नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि ऑफर फॉर सेल के तहत 1.99 लाख शेयरों की बिक्री की जाएगी।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, निवेशकों ने 181.55 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए अप्लाई किया है, जबकि इसका ऑफर साइज 37.21 लाख शेयर है। IPO सब्सक्रिप्शन के आंकड़ों को बढ़ाने में नॉन-इंस्टीट्यूशनल और रिटेल इनवेस्टर्स की अहम भूमिका रही। नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने अपने लिए आवंटित कोटे के मुकाबले इश्यू को 913.1 गुना और रिटेल इनवेस्टर्स ने 558.56 गुना सब्सक्राइब किया।
निवेशकों से जबरदस्त रेस्पॉन्स मिलने की वजह से एमराल्ड टायर के IPO के शेयरों को ग्रे मार्केट में शानदार प्रीमियम मिल रहा है। बाजार पर नजर रखने वालों के मुताबिक, ग्रे मार्केट में इस IPO के शेयरों में 100 पर्सेंट तक की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ग्रे मार्केट एक ऐसा गैर-आधिकारिक प्लेटफॉर्म होता है, जहां लिस्टिंग तक IPO के शेयरों की खरीद-बिक्री की जाती है।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के प्लेटफॉर्म पर एमराल्ड के शेयरों में 12 दिसंबर से ट्रेडिंग शुरू होगी। इस कंपनी की शुरुआत 2002 में हुई थी और ग्रेकस्टर (GRECKSTER) ब्रांड के तहत ऑफ हाइवे टायर बनाती है। कंपनी इस IPO से हासिल रकम का इस्तेमाल कैपिटल एक्सपेंडिचर, सामान्य कॉरपोरेट जरूरतों और अन्य खर्चों में करेगी।