ओला इलेक्ट्रिक के पास कंपनी के मालिकाना हक वाले 800 से ज्यादा स्टोर हैं। भाविश अग्रवाल की यह कंपनी अगले 19 दिनों में अपने नेटवर्क में चार गुना से भी ज्यादा बढ़ोतरी करना चाहती है और 20 दिसंबर 2024 तक भारत में यह संख्या बढ़ाकर 4,000 स्टोर करेगी। ओला इलेक्ट्रिक ने अक्टूबर में ऐलान किया था कि वह मार्च 2025 तक अपने स्टोर की संख्या बढ़ाकर 2,000 करना चाहती है। हालांकि, 2 दिसंबर को जारी बयान में कंपनी का कहना था कि बड़े बाजारों में इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रचलन को तेजी से बढ़ावा देने के लिए कंपनी इससे पहले अपनी योजना को रफ्तार देना चाहती है।
इसके तहत कंपनी ने न सिर्फ स्टोर की संख्या में दोगुनी बढ़ोतरी की है, बल्कि समयसीमा को भी कई महीनों तक कम कर दिया है। ओला इलेक्ट्रिक ने बार-बार भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रचलन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने की अपनी योजना का खुलासा किया है। बहरहाल, कंपनी ने रोजाना तकरीबन 169 स्टोर खोलने का फैसला ऐसे समय में किया है जब वाहनों के रजिस्ट्रेशन के मुताबिक नवंबर में कंपनी के मार्केट शेयर पर काफी बुरा असर पड़ा। हालांकि, कंपनी अभी भी टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में मार्केट लीडर कंपनी बनी हुई है।
कैलेंडर ईयर 2024 में ओला के दबदबे के बावजूद कंपनी के मार्केट शेयर में उतार-चढ़ाव रहा है। अप्रैल में इसका मार्केट शेयर 52 पर्सेंट था, जो फेस्टिवल डिस्काउंट की वजह से सितंबर में घटकर 31 पर्सेंट हो गया और नवंबर में यह और घटकर 25 पर्सेंट हो गया। इसी तरह, टीवीएस मोटर कंपनी का मार्केट शेयर नवंबर में बढ़कर 23 पर्सेंट हो गया, जबकि अप्रैल में यह 12 पर्सेंट था। साथ ही, बजाज ऑटो भी इसमें पीछे नहीं है, जिसका मार्केट शेयर अप्रैल में 12 पर्सेंट था और पिछले महीने यह बढ़कर 22 पर्सेंट हो गया।
बहरहाल, नवंबर के आंकड़े टीवीएस और बजाज ऑटो से बढ़ते कॉम्पिटिशन की तरफ इशारा करते हैं। इनकी परफॉर्मेंस से संकेत मिलते हैं कि 2025 में मुकाबला और कड़ा हो सकता है। ओला इलेक्ट्रिक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भाविश अग्रवाल ने इससे पहले कहा था कि पूरे भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की पहुंच अब भी काफी कम है। लिहाजा, उनका मानना है कि ओला का जबरदस्त नेटवर्क विस्तार कंपनी के लक्ष्य (#EndICEAge) को हासिल करने में अहम साबित होगा।