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Swiggy से निवेशकों को बंपर कमाई – investors earn bumper from swiggy – बिज़नेस स्टैंडर्ड

स्विगी के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने पर फूड डिलिवरी कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्य अधिकारी श्रीहर्ष मजेटी ने एक जिम्मेदार कॉरपोरेट नागरिक होने के नाते इसे अगले अध्याय के रूप में पेश किया है। काफी हद तक सुर्खियों से दूर रहने वाले मजेटी ने अपने उद्यमशीलता के रास्ते और स्विगी बनाने में उनके और उनके सह-संस्थापकों की रणनीति पर भी प्रकाश डाला।

नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध होने की प्रक्रिया के दौरान उन्होंने कहा, ‘हम पहले कोड एग्रीगेशन कर रहे थे फिर लॉजिस्टिक्स पर ध्यान दिया तब जाकर स्विगी बनी। यह हमारा दूसरा साल था जब इसके विस्तार के लिए प्रमुख तौर पर मुझे एक पुराने दोस्त का साथ मिला और उसकी पहली प्रतिक्रिया थी कि यह तो वही काम है जो हमने आईआईएम-कोलकाता में एक प्रोजेक्ट के लिए किया था। हालांकि, यह बात मेरे दिमाग में कहीं नहीं थी।’

मजेटी ने कहा कि उस भूले हुए विचार से उसे क्रियान्वयन करने तक की बात काफी दुर्लभ है। उन्होंने कहा, ‘मगर इसे आकार और पैमाने तक तैयार करना और अभी जो हमारे पास है वह किसी चमत्कार से कम नहीं है।’ स्विगी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की गोपनीय सूचीबद्धता मार्ग के जरिये सूचीबद्ध होने वाली पहली कंपनी है। यह इस क्षेत्र की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को दर्शाता है। इस सूचीबद्धता के साथ ही स्विगी की सीधी लड़ाई उसके सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी जोमैटो से हो गई है।

जोमैटो के सह-संस्थापक और मुख्य कार्य अधिकारी दीपेंदर गोयल ने सूचीबद्धता पर स्विगी का स्वागत किया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया है, ‘बधाई स्विगी! भारत की सेवा के लिए इससे बेहतर कंपनी की उम्मीद नहीं की जा सकती थी।’ स्विगी को टैग करते हुए जोमैटो ने एक अन्य पोस्ट में लिखा है, ‘इस खूबसूरत जहां में आप और हम (यू ऐंड आई)।’

मजेटी पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि कंपनी आगे चलकर दमदार वृद्धि हासिल करेगी। आईपीओ से पहले हुई बातचीत में मजेटी ने कहा था कि उन्हें लगता है कि 10 करोड़ उपभोक्ता हर महीने 15 बार प्लेटफॉर्म का उपयोग करेंगे क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि अगले दशक में फूड डिलिवरी कारोबार अधिक लाभदायक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि स्विगी का अगला चरण कंपनी की सेवाओं को बढ़ाने और अगले एक या दो दशक में बढ़ने वाले 30 से 50 करोड़ उपभोक्ता आधार को पूरा करने जा रहा है।

जोमैटो और स्विगी के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने से यह भी पता चलता है कि नए जमाने की कंपनियां उपभोक्ता केंद्रित खंड में पुरानी कंपनियों को कैसे टक्कर दे रही हैं। उदाहरण के लिए साल 2021 में सूचीबद्ध होने के बाद से जोमैटो का बाजार पूंजीकरण नेस्ले, वरुण बेवरिजेज, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और यूनाइटेड स्पिरिट्स जैसी कंपनियों से आगे हो गया है। ब्लूमबर्ग और एक्सचेंज के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इसी तरह, स्विगी भी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, डाबर इंडिया, कोलगेट-पामोलिव इंडिया और पतंजलि फूड्स से आगे है।

स्विगी के सूचीबद्ध होने से इसके कई शुरुआती निवेशकों को भारी भरकम रकम भुनाने का मौका दिया है। कंपनी के सबसे बड़े निवेशकों में से एक प्रोसस ने लगभग 2 अरब डॉलर की कमाई की है। कंपनी के शीर्ष नेतृत्व ने कहा कि उन्होंने स्विगी में अपनी हिस्सेदारी 31 फीसदी तक बढ़ाने के लिए 1.3 अरब डॉलर का निवेश किया है। थोड़े शेयर भुनाने के बाद भी प्रोसस के पास स्विगी में 25 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी। (पीरजादा अबरार के इनपुट के साथ)

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