Swiggy IPO: ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी स्विगी के आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला और यह कुल 3.59 गुना सब्सक्राइब हो गया। कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग अब कल यानी 13 नवंबर को होने वाली है। दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स और फूड डिलीवरी कंपनी होने के बावजूद इस आईपीओ को निवेशकों से सुस्त प्रतिक्रिया मिली। यह आईपीओ बोली के अंतिम दिन पूरी तरह सब्सक्राइब हो सका। इसे तीसरे दिन QIB निवेशकों का सपोर्ट मिला। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग मामूली प्रीमियम पर हो सकती है।
ग्रे मार्केट की बात करें तो यह आईपीओ लिस्टिंग से ठीक एक दिन पहले यानी 12 नवंबर को 0 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरों की फ्लैट लिस्टिंग की संभावना है। हालांकि, ध्यान रहे कि ग्रे मार्केट की स्थिति लगातार बदलती रहती है।
क्या है Swiggy की लिस्टिंग पर एक्सपर्ट्स की राय
आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के फंडामेंटल रिसर्च हेड – इन्वेस्टमेंट सर्विसेज, नरेंद्र सोलंकी ने कहा, “हमारा मानना है कि स्विगी के शेयर मार्केट में बराबर या मामूली प्रीमियम पर लिस्ट होंगे।” ब्रोकरेज ने आगे कहा, “हमारा मानना है कि स्विगी क्विक कॉमर्स में विशाल अवसर का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है और चूंकि इसकी कीमत उचित है, इसलिए लिस्टिंग के बाद लॉन्ग टर्म के लिए इस इश्यू पर विचार किया जा सकता है।
मेहता इक्विटीज लिमिटेड के सीनियर वीपी रिसर्च एनालिस्ट प्रशांत तापसे ने कहा, “NII और खुदरा निवेशकों की ओर से कम सब्सक्रिप्शन डिमांड और उसके बाद मार्केट सेंटीमेंट को देखते हुए इसके इश्यू प्राइस पर +या-5-10% की सीमा में फ्लैट से लेकर नेगेटिव लिस्टिंग की बहुत अधिक संभावना है।”
स्टॉक्सबॉक्स की रिसर्च एनालिस्ट आकृति मेहरोत्रा ने कहा, “लगातार घाटे की रिपोर्ट करने के बावजूद कंपनी ने स्टेबल रेवेन्यू ग्रोथ का प्रदर्शन किया है। डार्क स्टोर्स का विस्तार करने, लॉजिस्टिक्स को ऑप्टिमाइज करने और ऑफरिंग्स में विविधता लाने की इसकी रणनीति का मकसद भविष्य में प्रॉफिटेबिलिटी को बढ़ाना है।” उन्होंने कहा, “हम मध्यम से लंबी अवधि के निवेश के लिए मजबूत ग्रोथ पोटेंशियल वाले स्विगी शेयरों को होल्ड करने की सलाह देते हैं।”
Swiggy IPO के पैसों का कैसे होगा इस्तेमाल
नए शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसों में से कंपनी 164.8 करोड़ रुपये से अपनी सब्सिडयिरी Scootsy का कर्ज हल्का करेगी। 1,178.7 करोड़ रुपये से डार्क स्टोर नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा, 703.4 करोड़ रुपये तकनीक और क्लाउड इंफ्रा में लगाए जाएंगे, 1115.3 करोड़ रुपये ब्रांड मार्केटिंग और बिजनेस प्रमोशन पर खर्च होंगे। बाकी पैसों का इस्तेमाल अधिग्रहण और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में होगा।
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