Asian Paints Q2 Results: एशियन पेंट्स ने 9 नवंबर को तिमाही नतीजों का ऐलान किया। सितंबर 2024 तिमाही में एशियन पेंट्स का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 42.4 पर्सेंट की गिरावट के साथ 694.64 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले इसी अवधि में 1,205.42 करोड़ रुपये रहा। संबंधित अवधि में कंपनी का रेवेन्यू 5.3 पर्सेंट घटकर 8,003.02 करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले साल इसी अवधि में कंपनी का रेवन्यू 8,451.93 करोड़ रुपये था।
कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ अमित सिंगल ने खराब परफॉर्मेंस की वजह कमजोर कंज्यूमर डिमांड और प्रतिकूल मौसम बताई है। संबंधित अवधि में पेंट सेक्टर की मांग सुस्त रही। उनका कहना था कि सितंबर तिमाही में डोमेस्टिक डेकोरेटिव कोटिंग की वॉल्यूम में मामूली गिरावट हुई, जबकि डोमेस्टिक कोटिंग के रेवेन्यू में 5.5 पर्सेंट की गिरावट रही। उनके मुताबिक, गिरावट की मुख्य वजह सुस्त कंज्यूमर सेंटीमेंट और कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश रही।
सितंबर 2024 तिमाही में एशियन पेंट्स का कंसॉलिडेटेड प्रॉफिट बिफोर डिप्रिसिएशन, इंटरेस्ट एंड टैक्स (PBDIT) 27.8 पर्सेंट गिरकर 1,239.5 करोड़ रुपये हो रहा, जबकि एक साल पहले यह PBDIT 1,716.2 करोड़ रुपये था। PBDIT मार्जिन (नेट सेल्स के पर्सेंट के तौर पर) घटकर 15.5 पर्सेंट हो गया, जबकि एक साल पहले यह आंकड़ा 20.3 पर्सेंट था।
सिंगल का कहना था कि पिछले साल कीमतों में हुई कटौती की वजह से ऑपरेटिंग मार्जिन पर असर पड़ा। इसके अलावा, इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी और बिक्री खर्च बढ़ने से भी कंपनी के प्रॉफिट पर असर पड़ा। उनका यह भी कहना था कि प्रोडक्ट्स की कीमतो में हालिया बढ़ोतरी से फिस्कल ईयर 2024 की दूसरी छमाही में पॉजिटिव योगदान मिल सकेगा।