दूसरी तिमाही में महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के नतीजे शानदार रहे। आय 10फीसदी और मुनाफा 35 फीसदी बढ़ा है। EBITDA ग्रोथ 24 फीसदी रही। वहीं मार्जिन भी 2% बढ़कर 18.3% रही है। Q2 में ऑटो और फार्म इक्विपमेंट बिजनेस में मजबूत ग्रोथ रही। बता दें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटो सेगमेंट में तिमाही आधार पर रिकॉर्ड बिक्री रही और कंपनी ने इ दौरान 231,000 इकाइयों की बिक्री की। इसका कंपनी की परफॉर्मेंस में महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस सेगमेंट से कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू सालाना आधार पर 15 पर्सेंट बढ़कर 21,755 करोड़ रुपये हो गया।
इस बीच फार्म इक्विपमेंट का मार्केट शेयर रिकॉर्ड 42.5% पर रहा जबकि फार्म इक्विपमेंट की आय 10% और EBIT 20% बढ़ी है। फार्म इक्विपमेंट के EBIT मार्जिन 16% से बढ़कर 17.5% पर पहुंची है।
नतीजों के दौरान कंपनी ने मैनेजमेंट कमेंट्री में कहा कि वॉल्यूम में 35% तक सुधार दिखा। इस तिमाही कीमतों में 20% गिरावट रही है जबकि FY25 में मार्जिन लगभग 18-19% रहने का अनुमान है। लागत 5% तक घटने से मार्जिन में सुधार दिखेगा। कुल आय में एक्सपोर्ट का हिस्सा 40% रहा। H2 में ट्रैक्टर बिक्री 13-15% बढ़ने का अनुमान रहा। FY25 ग्रोथ गाइडेंस मिड से हाई Teens तक संभव है।
नतीजे और ग्रोथ आउटलुक पर बातचीत करते हुए कंपनी के प्रेसिडेंट और ग्रुप CFO अमरज्योति बरुआ ने कहा कि H2 में मुनाफा ग्रोथ बेहतर रहने की उम्मीद है। नए EV और थार ROXX के लॉन्च से खर्च बढ़े है लेकिन बड़े प्रोडक्ट लॉन्च से H2 में ऑटो मार्जिन पर असर संभव है। Q3 में फार्म सेगमेंट में मजबूत ग्रोथ रहने की उम्मीद है।
क्या ट्रैक्टर वॉल्यूम गाइडेंस 1-2% बढ़ाने के पीछे कारण अच्छी बारिश है? इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इस साल किसानों की फसल अच्छी रही हैं। अक्टूबर में मंडियों में फसल आवक 20% से ज्यादा रही है। अक्टूबर में M&M की रिकॉर्ड ट्रैक्टर बिक्री रही। फार्म इक्विपमेंट सेगमेंट में भी अच्छी ग्रोथ रही है। रूरल इकोनॉमी में सुधार से फार्म सेगमेंट अच्छा रहेगा।
डीलर बढ़ती इन्वेंट्री से परेशान हैं, आपकी डीलरशिप इन्वेंट्री का क्या स्टेटस है?
इस सवाल का जबाव देते हुए उन्होंने कहा कि अक्टूबर में डीलर इन्वेंट्री सामान्य से कम रही है। अक्टूबर में रिटेल बिक्री आंकड़े काफी मजबूत रहे है। डीलर इन्वेंट्री घटने से आगे वॉल्यूम ग्रोथ मजबूत संभव है। उन्होंने कहा कि नवंबर, दिसंबर में बिक्री आमतौर पर सुस्त रहती है। अक्टूबर में फार्म सेगमेंट की ग्रोथ शानदार रही है। M&M के लिए डीलर्स इन्वेंट्री चिंता का विषय नहीं है।
एसयूवी सेगमेंट पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि कंपनी का आगे भी SUV सेगमेंट पर फोकस रहेगा। SUVs में ग्राहकों का अनुभव अच्छा करने पर जोर है। THAR ROXX का ग्राहकों का शानदार रिस्पॉन्स मिला है।
आगे के EV लॉन्च को लेकर आपके प्लान क्या हैं, मार्जिन की पिक्चर क्या है?
इस सवाल का जवाब देते हुए अमरज्योति बरुआ ने कहा कि इस महीने कंपनी 2 EV मॉडल लॉन्च करेगी। 26 नवंबर को BE 6e, XEV 9e का लॉन्च होगा। EV सेगमेंट में मार्केट डेवलप करना होगा। नए EV मॉडल से डिमांड को बूस्ट मिलेगा। EV गाड़ियों में फीचर्स पर खास ध्यान देना होगा।